scriptअनुच्छेद 370 व 35-ए हटाने पर भारत के साथ पूरी दुनिया खड़ी | Whole world stands with India on the removal of Article 370 and 35-A | Patrika News

अनुच्छेद 370 व 35-ए हटाने पर भारत के साथ पूरी दुनिया खड़ी

locationअहमदाबादPublished: Aug 23, 2019 10:42:20 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा सांसद जगदम्बिका पाल बोले : डाक्टर अंबेडकर भी नहीं थे इन धाराओं के पक्ष में

अनुच्छेद 370 व 35-ए हटाने पर भारत के साथ पूरी दुनिया खड़ी

राजकोट के सर्किट हाऊस में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा सांसद जगदम्बिका पाल के साथ किशोरसिंह चौहान व प्रताप सेना के संयोजक भवानीसिंह शेखावत।

रोहित सांगाणी

राजकोट. उत्तर प्रदेश (यूपी) के पूर्व मुख्यमंत्री और डुमरियागंज से भाजपा सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35-ए हटाने पर भारत के साथ पूरी दुनिया खड़ी है। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर भी अनुच्छेद के पक्ष में नहीं थे। पाल ने राजकोट सर्किट हाऊस में शुक्रवार को पत्रिका से विशेष मुलाकात में यह बातें कहीं।
वे जामनगर जिले की ध्रोल तहसील में भूचर मोरी के प्रसिद्ध युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए राजपूत समाज की युवतियों व महिलाओं की ओर से तलवार नृत्य का वल्र्ड रेकार्ड बनाने के आयोजित समारोह की अध्यक्षता करने को गुजरात दौरे पर आए थे। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के कुछ अंश :
प्रश्न : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35-ए हटाने के बारे में आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

उत्तर : जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35-ए को संविधान के निर्माताओं ने स्थाई रूप से नहीं जोड़ा था। अंबेडकर भी इसके इस पक्ष में नहीं थे। यह दोनों अनुच्छेद पंडित जवाहरलाल नेहरू ने और शेख अब्दुल्ला के कहने पर विशेष तौर पर जोड़ी गई थी, यह दोनों अनुच्छेद समय आधारित थीं लेकिन बाद में दोनों ही अनुच्छेद स्थायी हो गई।
भारत के संविधान का अनुच्छेद 19 किसी भी नागरिक को कहीं पर भी बसने, बोलने, व्यवसाय करने की स्वतंत्रता और अधिकार देता है लेकिन अनुच्छेद 370 और 35-ए इसका भी उल्लंघन करती है। ऐसा लगता है कि यह दोनों अनुच्छेद हटाने का काम बहुत पहले हो जाना चाहिए था लेकिन तुष्टिकरण की राजनीति के चलते ऐसा नहीं किया गया। यह काम गुजरात की धरती से निकले नरेन्द्र मोदी ने साहस से किया। अमित शाह ने गृह मंत्री के नाते संसद में इस संबंध में विधेयक पेश किया। सभी ने देखा कि पूरे देश में ऐसा लगता है कि जैसे पहले एक आजादी आई थी ऐसी ही दूसरी आजादी मिली हो और पूरी दुनिया हमारे समर्थन में खड़ी हो।
पाकिस्तान ने यह मामला संयुक्त राष्ट्र में उठाने की कोशिश की।
अमेरिका, रूस, जर्मनी, जापान ने भी कहा कि यह भारत का अंदरूनी मामला ह। इसके बाद पाकिस्तान कहता है कि इस मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस जाएंगे। ऐसा लगता है कि पाकिस्तान अब कुण्ठित हो गया है। पाकिस्तान जानता है कि यह सभी प्रकार से अंतिम लड़ाई है। आतंकवाद फैलाने के लिए भारत नहीं, बल्कि पाकिस्तान ही जिम्मेदार है।
प्रश्न : क्या आप मानते हैं कि कांग्रेस नेतृत्वविहीन है?

उत्तर : हम नहीं, बल्कि पूरा देश मानता है और यह मानने व वाद-विवाद का प्रश्न नहीं है कि कांग्रेस में नेतृत्व है या नहीं। कांग्रेस ने पिछले 5 वर्ष में बेहतरीन करने का प्रयास किया। राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं, ऐसा माहौल बनाया गया। फिर सोनिया गांधी को हटाकर राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए गए। राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस ने कुछ राज्यों में और लोकसभा का चुनाव लड़ा।
वर्ष 2014 के मुकाबले 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस बुरी तरह लड़ाई हार गई। लोकतंत्र में चुनाव ही होता है जहां हार-जीत और पार्टी के नेतृत्व को साबित किया जा सके। इस बार के लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद राहुल में हालात का सामना करने का साहस नहीं रहा, राहुल ने अध्यक्ष पद त्याग दिया। यह दर्शाता है कि राहुल ने स्वीकार कर लिया कि उनमें नेतृत्व करने के गुण नहीं है इसलिए उन्होंने अध्यक्ष पद छोड़ा। कांग्रेस पुन: उसी स्थिति में आ गई जहां से पार्टी ने शुरुआत की थी।
प्रश्न : क्या आप मानते हैं कि गांधी परिवार कांग्रेस मुक्त देश बना रहा है?

उत्तर : देश की जनता तय करती है। लोकतंत्र में देश की जनता उस परिवार को नहीं स्वीकार कर रही है, कांग्रेस पार्टी उस परिवार से हटकर किसी को नेता मानने को तैयार नहीं है तो स्वाभाविक है कि गांधी परिवार कांग्रेस मुक्त देश बना रहा है।
प्रश्न : गुजरात के विकास के बारे में क्या कहना है, गुजरात आकर कैसा लगता है?

उत्तर : पहले भी कई बार गुजरात आया हूं। गुजरात एक अच्छा सुशासन वाला राज्य है। गुजरात मॉडल और विकास का एजेंडा यहां के पूर्व मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बनाया। यहां की विकास दर को 11 प्रतिशत तक पहुंचाया। कच्छ में पानी नहीं होता था, मोदी ने नहरों का जाल बिछाया। महाराष्ट्र की तुलना में लोगों ने गुजरात को निवेश के लिए पसंद किया, पसंदीदा स्थान माना। गुजरात में निवेश, व्यवसाय, उद्योग की प्रतिष्ठा और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को मोदी ने दुनिया बढ़ाया। इसलिए गुजरात के लोग दुनिया में व्यापार कर रहे हैं इसलिए देश की जनता ने मोदी को पसन्द किया और प्रधानमंत्री बनाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो