'दुनिया के सबसे बड़े एक्सप्रेस -वे व बुलेट ट्रेन से गुजरात को मिलेगी वैश्विक पहचान:'

world, express way, bullet train, gujarat, national plan: 'प्रधानमंत्री गतिशक्ति-नेशनल मास्टर प्लान Ó का शुभारंभ

By: Pushpendra Rajput

Published: 13 Oct 2021, 10:46 PM IST

गांधीनगर. 'प्रधानमंत्री गतिशक्ति-नेशनल मास्टर प्लानÓ के शुभारंभ पर गांधीनगर में महात्मा मंदिर में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में राजस्व मंत्री राजेन्द्र त्रिवेदी ने कहा कि गुजरात में दिल्ली-मुंबई फ्रेट कोरिडोर, देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे और बुलेट ट्रेन जैसे प्रोजेक्ट राकेट की गति से हो रहे हैं, जो गुजरात को वैश्विक पहचान दिलाएंगे। इस राज्यस्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति प्रोजेक्ट देश के विकास को नई दिशा दिखाएगा। गुजरात भी सभी क्षेत्रों में उत्तम से सर्वोत्तम की दिशा में रोल मॉडल बन रहा है। ऐसे में ये प्रोजेक्ट भी देश को नई दिखाएंगे। गुजरात ने औद्योगिक विकास के लिए नई-नई नीतियां और गुड गवर्नेन्स को प्राथमिकता दी है। इसके चलते ही निवेश के लिए गुजरात श्रेष्ठ डेस्टिनेशन बन रहा है।

राज्य के वित्तमंत्री कनूभाई देसाई ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की पांच शक्ति में प्रधानमंत्री गतिशीक्त योजना के जरिए एक और शक्ति शामिल हो गई है। देश दुनिया में गुजरात प्रत्येक क्षेत्र में आगे हैं। विमान व टैंक से लेकर छोटे से छोटी चीज-वस्तु भारत में बने इस उद्देश्य से प्रधानमंत्री मोदी 'मेक इन इंडियाÓ, 'आत्मनिर्भर भारतÓ कंसेप्ट लाए। ऐसेे में दूरदर्शी विजन ेके साथ जारी की गई प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना देश को नई राह दिखाएगी और गुजरात भी कंधे से कंधा मिलाकर मिलाकर सहभागी बनेगा।

उद्योग राज्य मंत्री जगदीश पंचाल ने कहा कि गुजरात में निवेशकों के लिए वाइब्रेन्ट समिट की श्रृंखला हुई की गई, जिससे विदेशी निवेश में गुजरात अग्रसर राज्य बना है। जहां वर्ष 2014 में 1.85 करोड़ रुपए प्रत्यक्ष पूंजी निवेश (एफडीआई) था, जो अब 4.42 लाख करोड़ पहुंच गया है। भारत के कुल एमएसएमई में गुजरात का हिस्सा 9.1 फीसदी है। भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गुजरात का हिस्सा आठ फीसदी है। उत्पादन में 17 फीसदी है। गुजरात 180 देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करता है। इसके अलावा पेट्रोलियम, केमिकल्स, डेयरी उद्योग, कोटन, फार्मा और सिरैमिक उद्योग में गुजरात देशभर में अव्वल है।

गुजरात सरकार ने वर्ष 2020 में नई औद्योगिक नीति घोषित की है। गुजरात में वर्तमान एयरक्राफ्ट से लेकर युद्ध टैंकों का उत्पादन हो रहा है। इस मौके पर उद्योग सचिव डॉ. राजीव गुप्ता ने स्वागत भाषण किया। समारोह में कृषि मंत्री राघवजी पटेल, शहरी विकास रपाज्यमंत्री देवाभाई मालम, जीआईडीसी के प्रबंध निदेशक एम. थेन्नारसन, जिला कलक्टर कुलदीप आर्या समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned