वल्र्ड हेरीटेज सिटी ट्रस्ट को प्रतिमाह मिलेगी राशि

स्टेंडिग कमेटी ने दी मंजूरी

By: Omprakash Sharma

Published: 24 May 2018, 10:00 PM IST

अहमदाबाद. महानगरपालिका की ओर से गठित वल्र्ड हेरीटेज सिटी ट्रस्ट को प्रतिमाह रुपए देने के प्रस्ताव को मंजूर कर दिया है। इसका उपयोग ऐतिहासिक धरोहर को रखरखाव के लिए होगा। गुरुवार को हुई मनपा की स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूर कर दिया।
देश की पहली वल्र्ड हेरीटेज सिटी का गौरव प्राप्त अहमदाबाद शहर की धरोहरों की सार-संभाल के लिए पिछले दिनों महानगरपालिका ने अहमदाबाद वल्र्ड हेरीटेज सिटी ट्रस्ट का गठन किया था। मनपा आयुक्त की अध्यक्षता में यह ट्रस्ट गठित किया गया था। हालांकि राशि के अभाव में अहम निर्णय नहीं हो सके थे। जिससे मनपा ने प्रतिवर्ष पांच से छह करोड़ की राशि ट्रस्ट को आवंटन कराने फेसला लिया। उसके आधार पर लिए प्रतिमाह ५० लाख रुपए ट्रस्ट को दिए जाएंगे। गुरुवार को स्थायी समिति की बैठक में इसे मंजूर कर दिया। इस राशि को एतिहासिक धरोहरों की सारसंभाल व अन्य उपयोग के लिए किया जा सकेगा।
६४ में से ४५ तालाबों का सफाई कार्य पूरा
अहमदाबाद. राज्य सरकार के सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के अन्तर्गत मनपा की ओर से शहर के ६४ तालाबों को साफ करने का निर्णय किया गया था। मनपा स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमैन प्रवीण पटेल ने बताया कि गुरुवार तक ४५ तालाबों की सफाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष १९ तालाबों की सफाई का कार्य आगामी दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।
३१ तक हो जाएगी केनाल की सफाई
शहर की खारीकट केनाल की सफाई आगामी ३१ मई तक पूरी कर ली जाएगी। प्रवीण पटेल के अनुसार केनाल के क्रॉसिंग ऐरिया में जाली लगाने का कार्य चल रहा है ताकि कोई कचरा न फेंके। इसके अलावा कैमरे लगाने का कार्य भी किया जा रहा है। केनाल के दोनों तरफ ११८ कैमरे लगेंगे।
ताकि न ढहे 'कूड़े का पहाड़Ó
शहर के पिराणा स्थित डंपिंग साइट (कूड़े का पहाड़) ढहे नहीं इसके लिए मनपा की ओर से विशेष व्यवस्था की जा रही है। स्थायी समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार बारिश के दिनों में कूड़े का बड़ा ढेर के गिरने की आशंका को ध्यान में रखकर वाहनों के ऊपर तक जाने का रास्ता बनाया जा रहा है। इसके अलावा नीचे भी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। पिछले वर्ष ढेर में से काफी कचरा ढह गया था जिससे नुकसान भी हुआ था।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned