scriptworld organ donation day, IKDRC, SOTTO, Ahmedabad | अनजान लोगों ने संभाल दी जिन्दगी, बने खून जैसे रिश्ते | Patrika News

अनजान लोगों ने संभाल दी जिन्दगी, बने खून जैसे रिश्ते

locationअहमदाबादPublished: Aug 12, 2022 10:25:31 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

ब्रेन डेड के अंगदान से किशोर को मिला था नया जीवन

 

अनजान लोगों ने संभाल दी जिन्दगी, बने खून जैसे रिश्ते
अनजान लोगों ने संभाल दी जिन्दगी, बने खून जैसे रिश्ते
विश्व अंगदान दिवस

अहमदाबाद. वे लोग अनजान थे लेकिन, उनकी वजह से दर्दभरी जिंदगी से छुटकारा मिल गया। world organ donation day वे अपने चेहते को नहीं बचा पाए थे। उस चेहते के अंगों से चार से पांच लोगों को नया जीवन मिल गया। ये खून के रिश्ते से कम नहीं हैं।
गुजरात के छोटा उदेपुर जिले के बोडेली निवासी17 वर्षीय हर्ष (नाम परिवर्तित) ने यह कहा। दरअसल हर्ष को नौ माह पूर्व किडनी संबंधित गंभीर रोग हुआ था जिसकी वजह से उसे हर तीसरे दिन डायलिसिस और ढेर सारी दवाइयों के साथ जीना पड़ रहा था। चिकित्सकों ने इस समस्या का स्थायी निदान किडनी ट्रान्सप्लान्ट बताया। जिससे परिवार ने केडेवर (मृतप्राया) दाता से मिलने वाले अंगों के लिए नाम पंजीकृत करवाया था। दो माह पूर्व अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में 48 वर्षीय एक व्यक्ति को ब्रेन डेड घोषित किया था। उस दौरान ब्रेन डेड के अंगों का दान करने के लिए परिजनों ने स्वीकृति दी थी और उनमें से एक किडनी हर्ष को ट्रान्सप्लान्ट की गई। इसके बाद हर्ष का न सिर्फ जीवन स्तर सुधरा है बल्कि मनोबल और बढ़ गया है। यह किशोर अब उस परिवार के सदस्यों को अपना मानता है जिन्होंने अपने चेहते के अंगों के दान की स्वीकृति दी थी।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.