scriptworld water day, Gujarat, jal jeevan mission, PM Narendra Modi, | गुजरात के 18 हजार गांव में से 15 हजार गांवों में नल से जल | Patrika News

गुजरात के 18 हजार गांव में से 15 हजार गांवों में नल से जल

world water day, Gujarat, jal jeevan mission, PM Narendra Modi, -कुल 33 में से 12 जिलों में 100 फीसदी सुविधा पूरी, विश्व जल दिवस आज

अहमदाबाद

Published: March 21, 2022 10:17:49 pm

ओमप्रकाश शर्मा/नगेन्द्र सिंह

अहमदाबाद. गुजरात के 18 हजार से ज्यादा गांवों में से 15 हजार से अधिक गांवों में नल से जल की सुविधा प्रदान कर दी गई है। राज्य सरकार ने इस वर्ष के अंत तक पूरे राज्य के ग्रामीण इलाकों में नल से जल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश भर में वर्ष 2019 में जल जीवन मिशन (जेजेएम) की शुरुआत की है, जिसके तहत वर्ष 2024 तक देश भर के गांवों में नल से जल उपलब्ध कराना है।
गुजरात में 91.77 लाख घर हैं। इस मिशन के आरंभ होने के समय तक 65.16 लाख घरों (71 फीसदी लोगों ) में नल से जल की व्यवस्था थी। सोमवार तक 93.91 फीसदी घरों में यह सुविधा सुनिश्चित हो चुकी है।
जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड के जिला वार आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि गुजरात के कुल 33 जिलों में से 12 जिलों में पूर्ण रूप से नल से जल की व्यवस्था हो चुकी है। हालांकि अभी भी 21 जिले शेष हैं।
राज्य सरकार के मुताबिक इस वर्ष सितम्बर तक पूरे राज्य के ग्रामीण इलाकों में नल से जल की व्यवस्था करने का लक्ष्य रखा गया है।
100 फीसदी नल से जल मुहैया कराने वाले 12 जिलों में आणंद, बोटाद, डांग, गांधीनगर, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, कच्छ, मेहसाणा, मोरबी, पाटण, पोरबंदर और वडोदरा शामिल हैं।

9 जिलों में 99 फीसदी काम
राज्य के 9 जिलों में 99 फीसदी से ज्यादा घरों में नल से जल उपलब्ध कराने का काम हो चुका है। इनमें नवसारी, सूरत, भरूच, बनासकांठा, अहमदाबाद, खेड़ा, राजकोट, भावनगर और जामनगर शामिल हैंं। 90 फीसदी से ज्यादा कार्य 4 जिलों-तापी, अमरेली, साबरकांठा, सुरेन्द्रनगर, छोटा उदेपुर और अरवल्ली- में हो चुका है।

पंचमहाल जिला सबसे पीछे
नर्मदा, वलसाड जिले में 86 फीसदी और नर्मदा जिले में 85 फीसदी कार्य किया जा चुका है। वहीं महीसागर, दाहोद और पंचमहाल में फिलहाल यह कार्य क्रमश: 66 फीसदी, 58 फीसदी और 54 फीसदी हो सका है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि यह तीनों जिले पहाड़ी इलाकों में आते हैं और इस कारण यहां पर थोड़ी परेशानी आ रही है।

95 फीसदी कार्य पूरा
गुजरात में नल से जल का 95 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। अगले कुछ समय में सभी घरों में नल से जल के मार्फत पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

-विनोद मोरडिया, शहरी विकास मंत्री
गुजरात के 18 हजार गांव में से 15 हजार गांवों में नल से जल
गुजरात के 18 हजार गांव में से 15 हजार गांवों में नल से जल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.