scriptगुजरात में एक लाख योग ट्रेनर तैयार करेगी सरकार: पटेल | Yog, mahashibir, CM rupani, Yoga trainer, Ahmedabad, yog board, | Patrika News

गुजरात में एक लाख योग ट्रेनर तैयार करेगी सरकार: पटेल

locationअहमदाबादPublished: Mar 11, 2021 09:35:36 pm

Yog, mahashibir, CM rupani, Yoga trainer, Ahmedabad, yog board, रिवरफ्रंट पर तीन दिवसीय नि:शुल्क महायोग शिविर का समापन, नवनियुक्त महापौर, उपमहापौर व पदाधिकारी रहे उपस्थित

गुजरात में एक लाख योग ट्रेनर तैयार करेगी सरकार: पटेल

गुजरात में एक लाख योग ट्रेनर तैयार करेगी सरकार: पटेल

अहमदाबाद. गुजरात के खेल राज्य मंत्री ईश्वरसिंह पटेल ने कहा कि गुजरात राज्य योग बोर्ड द्वारा पूरे राज्य में योग ट्रेनर तैयार कर योग साधकों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य योग बोर्ड द्वारा अब तक 750 योग ट्रेनर तैयार किए गए हैं। आगामी समय में 1 लाख योग ट्रेनर तैयार कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को योग के संबंध में जागरूक करने का संकल्प है।
उन्होंने यह घोषणा शुक्रवार को अहमदाबाद शहर के साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित तीन दिवसीय नि:शुल्क महायोग शिविर के शुक्रवार को हुए समापन समारोह के दौरान की।
पटेल ने कहा कि अब तक 5 हजार से अधिक योग वर्ग चलाकर बड़ी संख्या में योग साधकों को योग के साथ जोड़ा गया है। इस शिविर का संचालन राज्य योग बोर्ड के अध्यक्ष शीशपाल सिंह ने किया।
इस मौके पर खेलकूद राज्यमंत्री ईश्वरसिंह पटेल, महामंडलेश्वर अखिलेश्वर महाराज, शहर के नवनियुक्त महापौर किरीट परमार, उपमहापौर गीताबेन पटेल, स्थायी समिति अध्यक्ष हितेश बारोट, दंडक अरुण सिंह राजपूत, मनपा में पक्ष के नेता भास्कर भट्ट व योग बोर्ड के सदस्य उपस्थित रहे। बड़ी संख्या में लोगों ने इस योग शिविर का लाभ लिया। समापन समारोह में भी उपस्थित रहकर योग किया।
ईज ऑफ लिविंग को योग जरूरी: सीएम
समारोह की अध्यक्षता करते हुए सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि राज्य का प्रत्येक नागरिक स्वस्थ रहे और ईज ऑफ डूइंग के साथ ईज ऑफ लिविंग की दिशा में आगे बढ़े उसके लिए ऐसे योग शिविर बहुत जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक लोगों को योग करके अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहिए। रूपाणी ने कहा कि योग मानव शरीर, मन, बुद्धि, और आत्मा को सहजता से परमात्मा के साथ जोड़ता है। इस आध्यात्मिक अवधारणा को चरितार्थ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को ‘विश्व योग दिवसÓ के रूप में घोषित किया है। गुजरात सरकार की ओर से ‘गुजरात राज्य योग बोर्डÓ का गठन किया गया है। जिसके अंतर्गत अधिक से अधिक योग ट्रेनर जुड़कर विभिन्न योग शिविरों के जरिए राज्य में बच्चों-बुजुर्गों समेत सभी को योग साधना के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
गुजरात में एक लाख योग ट्रेनर तैयार करेगी सरकार: पटेल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो