script

गुजरातभर में प्रशिक्षित किए जाएंगे योगा कोच

locationअहमदाबादPublished: Oct 23, 2021 11:28:06 am

Submitted by:

Pushpendra Rajput

गुजरात राज्य योग बोर्ड व गुजरात योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के बीच एमओयू

गुजरातभर में प्रशिक्षित किए जाएंगे योगा कोच

गुजरातभर में प्रशिक्षित किए जाएंगे योगा कोच

गांधीनगर. गुजरात के हर जिलों में योगा कोच तैयार किए जाएंगे। इसके लिए गुजरात राज्य योग बोर्ड के चेयरमैन शीशपालसिंह एवं गुजरात योगासना स्पोर्टस एसोसिएशन अध्यक्ष उदीत सेठ के बीच एमओयू हुआ है। जहां गुजरात योगासना स्पोर्ट्स एसोसिएशन सभी तकनीकी सहयोग करेगी। वहीं योगा बोर्ड गुजरात के सभी जिलों में योगा कोच को प्रशिक्षित करेगा। साथ ही योगासना ट्रेनर योगासना कोच भी तैयार करेंगे। प्रत्येक योगा कोच के तहत 100 योगा ट्रेनर्स होंगे।
योग बोर्ड के अध्यक्ष शीशपाल राजपूत ने कहा कि राज्यभर में एक लाख योग प्रशिक्षक तैयार किए जाएंगे और 25 हजार योग क्लास प्रारंभ किए जाएंगे। योगासना एकेडमी भी योगासना एथलेट को बेहतर प्रशिक्षण देगी और खिलाडिय़ों के लिए बेहतर माहौल, इन्फ्रास्ट्रक्र और स्पोर्ट्स साइंस सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।
गुजरात योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उदित सेठे ने कहा यह गुजरात राज्य अकादमियों में योगासन के विकास के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है, क्योंकि यह एथलीटों को गुणवत्तापूर्ण संरचित प्रशिक्षण प्राप्त करने और विश्व स्तर के विकास में बेहतर संसाधन सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
एसोसिएशन अकादमी के वर्गीकरण और रैंकिंग को लागू करने के लिए राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन के साथ परामर्श करेगा। प्रशिक्षण के परिणाम में सुधार के लिए सभी अकादमियों में खेल विज्ञान सुविधाएं विकसित करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
उधर, गुजरात योगासना स्पोर्ट्स एसोसिएशन की मेजबानी में वच्र्युअल चैम्पियनशिप में हुई, जिसमें राज्यभर से 161 एथलेट ने भाग लिया। तीन कैटेगरी में प्रतियोगिताएं हुई, जिसमें 69 विजेता रहे। इन विजेताओं को पुरस्कार और मेडल से सम्मानित किया गया। योगासन चैंपियनशिप के विजेता 25 से 31 नवंबर तक अगले हाई ग्रिड मोड में अगली राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में भाग लेंगे। क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल राउंड 11 और 12 नवंबर को अहमदाबाद-गुजरात में ऑनलाइन और फाइनल राउंड वेन्यू पर होंगे। राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के विजेता आगे राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगे और फिर हरियाणा के पंचकुला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो