script

युवाओं को रोजगार के लिए बढ़ावा दे रहा खादी व ग्रामोद्योग

locationअहमदाबादPublished: Sep 24, 2021 09:04:50 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

youth, employment, khadi-gramudhyog, awaness camp, : किए जा रहे जागरुकता शिविर

युवाओं को रोजगार के लिए बढ़ावा दे रहा खादी व ग्रामोद्योग

युवाओं को रोजगार के लिए बढ़ावा दे रहा खादी व ग्रामोद्योग

अहमदाबाद. खादी और ग्रामोद्योग आयोग- अहमदाबाद गुजरात में युवाओं को रोजगार के लिए बढ़ावा दे रहा है। इसके लिए जागरुकता शिविर किए जाते हैं, जिसमें न सिर्फ रोजगार की जानकारी दी जाती है बलिक उन्हें रोजगार के लिए ऋण भी कराया जाता है।
खादी और ग्रामोद्योग- गुजरात के निदेशक डॉ. नितेश धवन प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत मधुमक्खी पालन, साबुन बनाना जैसे कई रोजगारों के लिए गुजरात के अलग-अलग जिलों में जागरुकता शिविर किए जा रहे है। इसके जरिए युवाओं को रोजगार प्रे्ररित किया जाता है। इस योजना में 18 वर्ष की उम्र से अधिक युवा, जो नया उद्योग लगाना चाहते हैं, उनके लिए मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर में 25 लाख तक और सर्विस सेक्टर के लिए दस लाख रुपए तक मुहैया कराया जाता है। इसके लिए 15 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक सरकार देती है। योजना में सार्वजनिक बैंक, क्षेत्र ग्रामीण बैंक व सहकारी बैंकों ऋण प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होता है।
उन्होंने कहा कि जागरुकता शिविर व कार्यशाला के अलावा प्रदर्शनी भी लगाई जाती है। इसके जरिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में ज्यादा से युवाओं को जोडऩा मकसद है। साथ ही तकनीक, मार्केटिंग और बैंक अधिकारियों को इस योजना से जोड़कर नए उद्योग की गुणवत्ता और बेहतर तरीके करना मकसद है।

ट्रेंडिंग वीडियो