scriptगुजरात में एपीडा का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करें : रूपाणी | Zonal office of APIDA should be in Gujarat, says Rupani | Patrika News

गुजरात में एपीडा का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करें : रूपाणी

locationअहमदाबादPublished: Jul 19, 2019 05:51:09 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

स्काई योजना के अंतर्गत राज्य सरकार किसानों को 60 फीसदी सहायता देती है

Gujarat CM Vijay Rupani, Delhi , niti ayog

गुजरात में एपीडा का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करें : रूपाणी

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात में कृषि निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने का भी सुझाव दिया।

रूपाणी ने गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित भारतीय कृषि में बदलाव के लिए गठित मुख्यमंत्रियों की उच्चाधिकार प्राप्त समिति की पहली बैठक में जल संसाधनों के कुशल उपयोग के लिए माइक्रो इरीगेशन की हिमायत भी की।
रूपाणी ने इस संदर्भ में गुजरात की सूर्यशक्ति किसान योजना (स्काई) का हवाला देते हुए कहा कि स्काई योजना के अंतर्गत राज्य सरकार किसानों को 60 फीसदी सहायता देती है और 35 फीसदी बैंक ऋण भी दिया जाता है। राज्य में माइक्रो इरिगेशन को प्रोत्साहन के लिए सरकार 85 फीसदी तक सहायता देती है। उन्होंने कहा कि बाजार की भूमिका में बदलाव लाकर किसानों को सीधे ही अधिक फायदा दिया जा सकता है।

बैठक में मुख्यमंत्री के साथ मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन तथा कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय प्रसाद भी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो