script1.5 lakhs grabbed from the student in the name of nursing course | धोखाधड़ी: नर्सिंग कोर्स के नाम पर छात्र से हड़पे सवा लाख | Patrika News

धोखाधड़ी: नर्सिंग कोर्स के नाम पर छात्र से हड़पे सवा लाख

रकम मांगने पर दी धमकी, पीडि़त ने रामगंज थाने में दर्ज करवाया मुकदमा, जो संस्थान रजिस्टर्ड ही नहीं उसके नाम से दिया प्रवेश

अजमेर

Updated: January 12, 2022 06:24:07 am

अजमेर. छात्र को जीएनएम के डिप्लोमा कोर्स समेत अन्य कोर्स में दाखिला कराने के नाम पर सवा लाख रुपए हड़पने का मामला सामने आया है। पीडि़त के रकम मांगने पर आरोपी ने उसे अपशब्दों से प्रताडि़त कर जान से मारने की धमकी दी। रामगंज थाना पुलिस ने पीडि़त की रिपोर्ट पर संस्था के निदेशक समेत तीन जनों के खिलाफ धोखाधड़ी व एससी-एसटी एक्ट में प्रकरण दर्जकर अनुसंधान शुरू कर दिया।
धोखाधड़ी: नर्सिंग कोर्स के नाम पर छात्र से हड़पे सवा लाख
धोखाधड़ी: नर्सिंग कोर्स के नाम पर छात्र से हड़पे सवा लाख
झांसा देकर फांसा

धोलाभाटा लक्ष्मीबाई नगर निवासी शशांक तंवर ने रिपोर्ट में बताया कि वह दसवीं पास है और उसकी मां रेलवे लोको वर्कशॉप में नौकरी करती है। मां के दफ्तर में काम करने वाले सुनिल कुमार शर्मा ने उसकी मां को चन्द्रवरदाई नगर में उसके बेटे के प्रगति पेरामेडिकल इंस्टीट्यूट में दाखिला कराने की बात कही। उन्होंने बताया कि बेटा डॉ. अरुणनेन्द्र कृष्ण झालोरिया संस्था का निदेशक है जो जीएनएम की डिग्री दिलवाने के साथ अच्छी नौकरी भी दिलवा देगा। उन्होंने डॉ. झालोरिया से मुलाकात की तो उन्होंने १०वीं पास को जीएनएम, डीएमएलटी व सीसीसीएच में दाखिला देने और डिग्री मिलते ही नौकरी दिलवाने की सब्जबाग दिखाया।
फीस डूबने की धमकी से बदलवाया कोर्स
शशांक ने बताया कि उसकी मां ने जीएनएम कोर्स की जानकारी ली तो डॉ. झालोरिया ने 3 साल का कोर्स बताकर पहले साल की फीस 70 हजार और आखिर दो साल की फीस ५०-५० हजार बताई। पहचान होने के चलते पहले साल में उन्हें 65 हजार रुपए दसवीं की अंक तालिका व आधार कार्ड की मूल प्रति के साथ जमा कराने के बाद वह नियमित जाने लगा। डॉ. झालोरिया ने एक दिन उसे ऑफिस में बुलाकर जीएनएम कोर्स के योग्य नहीं होना कहते हुए सीसीसीएच करने की सलाह दी। सीसीसीएच के लिए इनकार पर जीएनएम की फीस डूबने की धमकी दी। फीस डूबने के डर से उसने सीसीसीएच क्लास ज्वाइन कर ली। उसने नवम्बर २०२० में परीक्षा दी लेकिन अब तक परिणाम नहीं मिला। तब डॉ. झालोरिया ने उसको चिंता ना करने की बात कहते हुए डीएमएलटी में प्रवेश की तैयारी की बात कही।
पत्नी के खाते में भुनाए चेक

शशांक ने बताया कि डीएमएलटी कोर्स की फीस जमा करवाने के लिए वह मां के साथ बैंक गया तो डॉ. झालोरिया से चेक में नाम भरना पूछे जाने पर उन्होंने स्वयं के स्तर पर बाद में भरना बताया। झालोरया ने उसका चेक १0 अगस्त २०२१ को पत्नी सुमन शर्मा के खाते में जमा करा क्लियर करवा लिया। अक्टूबर में 20 हजार का चेक भी डॉ. झालोरिया ने पत्नी के खाते में जमा करवाया। नवम्बर-21 में उसने डीएमएलटी परीक्षा सेंट फ्रांसिस नर्सिंग कॉलेज बकरा मंडी में दी।
पास कराने के नाम पर मांगी रकम
शशांक ने बताया कि डीएमएलटी परीक्षा के कुछ समय बाद डॉ. झालोरिया ने ऑफिस में बुलाकर पेपर सही नहीं होने पर फेल होने की आंशका जाहिर करते हुए अच्छे अंक से पास करवाने के लिए 20 हजार रुपए मांगे। उसने अपनी मां को बताया तो उन्होंने डॉ. झालोरिया से फोन पर बात की। उन्होंने फोन पर बात करने से इनकार कर दिया। गत ३ जनवरी को डॉ. झालोरिया ने कॉल कर उसे नम्बर बढ़ाने के लिए २० हजार जमा कराने के लिए कहा। परिणाम आने के बाद कुछ कुछ नहीं करने की बात कही।
रजिस्टर्ड ही नहीं संस्थान
बीस हजार रुपए के लिए दबाव बनाने पर उसे शक हुआ तो संस्थान के बारे में जानकारी प्राप्त की। उसे दी रसीद पर अंकित नम्बर व अन्य जानकारी सर्च की तो इंस्टीट्यूट रजिस्टर्ड नहीं होकर अन्य नाम से होना पता चला। सीसीसीएच के प्रवेश पत्र की पड़ताल करने पर ऐसा कोई कोर्स नहीं होना पता चला। पड़ताल में सामने आया कि उक्त कोर्स १२वीं विज्ञान संकाय के विद्यार्थी कर सकते हैं जबकि वह दसवीं पास है। उसके बावजूद डॉ झालोरिया, सुनील शर्मा व सुमन शर्मा ने धोखाधड़ी कर एक लाख ३० हजार रुपए फीस व अन्य खर्च के नाम पर रकम हड़पते रहे। फीस मांगने पर उसको जातिसूचक अपशब्दों से प्रताडि़त करते हुए अभद्रता करते हुए जान से मारने की धमकी दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.