scriptFake currency-आरबीआई की तिजोरी में पहुंचे 100 के जाली नोट | 100 counterfeit notes reached RBI's coffers | Patrika News

Fake currency-आरबीआई की तिजोरी में पहुंचे 100 के जाली नोट

locationअजमेरPublished: Jan 28, 2020 08:37:00 am

Submitted by:

manish Singh

कोतवाली थाने में सहायक महाप्रबंधक ने दर्ज करवाया मुकदमा

Fake currency-आरबीआई की तिजोरी में पहुंचे 100 के जाली नोट

Fake currency-आरबीआई की तिजोरी में पहुंचे 100 के जाली नोट

मनीष कुमार सिंह

अजमेर. सौ-सौ के नकली नोट बाजार में चलन का मामला सामने आया है। खास बात यह रही कि नकली नोट बाजार में चलन में आने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तिजोरी में भी पहुंच गए। जब तिजोरी से पुराने नोट निकाले गए तो उनकी सच्चाई सामने आ गई। मामले में आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक ने गांधीनगर जयपुर थाने में जीरो नम्बरी एफआईआर दर्ज करवाई। जिसकी जांच अजमेर के नोडल थाना कोतवाली कर रही है।
उप निरीक्षक तेजाराम चौधरी ने बताया कि जयपुर गांधीनगर थाने से जीरो नम्बरी एफआईआर आई है। इसमें आरबीआई गांधीनगर के सहायक महाप्रबंधक ओमप्रकाश कविया ने 21 जनवरी को अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ जाली नोट छापने व चलन में लाने का मुकदमा दर्ज कराया है। चौधरी ने बताया कि जयपुर आईबीआई ने अजमेर से गई तिजोरी में गत दिनों गंदे नोट की छटंनी की। इसमें सौ-सौ के 16 नोट नकली पाए गए। जिस पर आरबीआई सहायक महाप्रबंधक कविया ने गांधीनगर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया।
पहले भी आ चुके है मामले

अजमेर में नकली नोट का यह पहला मामला नहीं है। इससे पूर्व भी पश्चिम बिहार के गिरोह को अजमेर में नकली नोट का चलन करते पकड़ा जा चुका है। वहीं अजमेर विद्युत वितरण निगम के केश काउंटर और बैंक में भी नकली नोट जमा हो चुके है। नोटबंदी के बाद अब तक जिले के नोडल थाना कोतवाली थाने में दो दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो