scriptउधर लोग तलाश रहे नौकरियां, यहां 1200 लोग नहीं दे रहे ज्वॉइनिंग | 1200 aspirants not join service in education dept | Patrika News

उधर लोग तलाश रहे नौकरियां, यहां 1200 लोग नहीं दे रहे ज्वॉइनिंग

locationअजमेरPublished: Oct 27, 2017 10:05:18 am

Submitted by:

raktim tiwari

250 चयनित अभ्यर्थियों ने ज्वॉइन करने के बाद पद छोड़ दिए हैं। जबकि 350 के विस्तृत आवेदन आयोग को नहीं मिले हैं।

selected candidates not join post

selected candidates not join post

एक तरफ हजारों अभ्यर्थी नौकरी के तलाश में भटक रहे हैं। वहीं 1200 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्हें स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में चयन के बाद भी परवाह नहीं है। स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा- 2015 में चयनित 1200 अभ्यर्थियों ने ज्वॉइनिंग नहीं दी है और 350 अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन राजस्थान लोक सेवा आयोग को नहीं मिले हैं।
इसके बावजूद आयोग रिशफल परिणाम व प्रतीक्षा सूची जारी नहीं कर रहा है। इस आशय की मांग को लेकर अभ्यर्थियों में नाराजगी भी है। कई अभ्यर्थियों ने आयोग के बाहर प्रदर्शन किया। साथ ही अपनी मांगों को लेकर आयोग प्रशासन को ज्ञापन भी सौंपा।
ज्ञापन में बताया गया कि स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा का परिणाम चार माह पूर्व जारी हो चुका है। इसमें 1500 पद रिक्त हैं। ज्वाइन नहींं करने वाले अभ्यर्थियों की सूची शिक्षा निदेशालय ने जारी कर दी है इसके बावजूद आयोग संशोधित परिणाम व प्रतीक्षा सूची जारी नहीं कर रहा है।
250 चयनित अभ्यर्थियों ने ज्वॉइन करने के बाद पद छोड़ दिए हैं। जबकि 350 के विस्तृत आवेदन आयोग को नहीं मिले हैं। इससे आयोग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। आयोग को बार-बार पत्र भेजने, अफसरों से मुलाकात के बावजूद नतीजा नहीं निकल रहा है।
अभ्यर्थियो की ओर से ज्ञापन में मांग की गई है कि संशोधित परिणाम के आने के बाद ही रिक्त पदों पर भर्ती की जा सकेगी। मौजूदा समय में करीब 1500 पद रिक्त हैं। रिक्त पदों पर राजस्थान लोक सेवा आयोग को जल्द भर्ती करनी चाहिए। इससे कई को फायदा होगा। अभ्यर्थियों ने आयोग प्रशासन को ज्ञापन देकर उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार करने का आग्रह किया है। ज्ञापन देने वालों में रामावतार, अनलि, प्रदीप शेखावत, भगवती प्रसाद, रवि बेनीवाल, रामदेव नेहरा, हरिनारायण आदि शामिल रहे। मालूम हो कि आयोग की परीक्षाओं में ऐसा हो चुका है। कई बार चयनित अभ्यर्थियों ने ज्वाइनिंग नहीं दी है। इसके बाद आयोग को पद भरने में काफी मशक्कत करनी पड़ी है।
आंकड़ों की जुबानी
1. कुल पद – 13098

2- विस्तृत आवेदन नहीं भरे – 350.
3- जवॉइनिंग नहीं दी – 1200.

4- ज्वॉाइन कर छोड़ा – 250.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो