15 हजार रुपए दो, फिर देखो कमाल

15 हजार रुपए दो, फिर देखो कमाल

dinesh sharma | Publish: Apr, 23 2019 01:49:52 AM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 01:49:53 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के नाम पर ठगी का प्रयास

शिक्षक के पास अनजान नम्बर से आया कॉल, मांगे पंद्रह हजार, बैंक खाते की जानकारी भी दी

ब्यावर (अजमेर). ऑनलाइन ठगी के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। अब एक नया मामला सामने आया है। इस बार ठगी का प्रयास जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में पास कराने के नाम पर किया गया है। अनजान नम्बर से एक शिक्षक के पास आए आए कॉल पर परीक्षा में उसके विद्यालय की छात्रा को पास कराने के लिए पंद्रह हजार रुपए की मांग की गई है।

कॉल करने वाले ने बाकायदा रकम उसके खाते में डलवाने के लिए खाते की जानकारी भी मैसेज की है। सम्बंधित शिक्षक ने इसकी जानकारी प्रारम्भिक पदेन अधिकारी को दी है।

रायपुर ब्लॉक क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय नाडी कलालिया के कुछ बच्चों ने पिछले दिनों नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए परीक्षा दी। इन सब के आवेदन में अभिभावकों की जगह शिक्षक सुरेश सेवलिया के नम्बर अंकित थे।

परीक्षा देने वाली एक बच्ची के चयन को लेकर शिक्षक के पास अनजान नम्बर से फोन आया। फोन करने वाले ने बच्ची के आवेदन पत्र से सम्बंधित जानकारी का हवाला देते हुए पास कराने के नाम पर 15 हजार रुपए की मांग की। बाद में पांच हजार रुपए खाते में डलवाने पर चयन करवाने की उसने हामी भर दी।

ऐसे हुआ खुलासा

नवोदय विद्यालय में चयन को लेकर जानकारी देने वाले ने स्वयं को जयपुर के महावीर कॉलोनी निवासी बताया। जबकि उसकी ओर से दी गई बैंक खाते की जानकारी में जो आईएफएससी कोड दिए गए हैं वो पुरी के हैं।

ऐसे में माना जा रहा है कि नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में बच्चों को पास कराने के नाम पर ठगी करने वाले कुछ लोग जाल बिछा रहे हंै।

अप्रेल में हुई परीक्षा, परिणाम का इंतजार

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा छह अप्रेल को हुई। इसका परीक्षा केन्द्र ब्लॉक स्तर पर होता है। इसका परिणाम आना शेष है। परिणाम आने से पहले ही इस तरह का फोन आने पर शिक्षक सुरेश सेवलिया ने इसकी जानकारी कार्यवाहक पंचायत पदेन प्रारम्भिक अधिकारी को दी है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में चयन को लेकर फोन आने की जानकारी मिली है। शिक्षकों को इस तरह के किसी भी फर्जी कॉल पर विश्वास नहीं करने के लिए कहा है। इसको लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है।

-मोहनसिंह, कार्यवाहक पदेन प्रारम्भिक अधिकारी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned