scriptअजमेर के कैरिज कारखाने में बनेंगे 150 ‘ट्रेन कोच अस्पताल’ | 150 'train coach hospital' to be built in Ajmer carriage workshop | Patrika News

अजमेर के कैरिज कारखाने में बनेंगे 150 ‘ट्रेन कोच अस्पताल’

locationअजमेरPublished: Mar 31, 2020 11:02:01 pm

Submitted by:

baljeet singh

देश में एक सप्ताह में 5 हजार कोच अस्पताल बनाने का लक्ष्य्र

अजमेर के कैरिज कारखाने में बनेंगे 150 ‘ट्रेन कोच अस्पताल’

courcy demo pic

अजमेर. अजमेर के रेलवे कै रिज कारखाने में 150 रेल कोच को अस्पताल वार्ड में बदला जाएगा। रेल मंत्रालय की ओर से देश में अलग-अलग स्थानों पर कुल पांच हजार कोच अस्पताल तैयार किए जाने हैं। सभी कोच अस्पताल एक सप्ताह में तैयार कर लिए जाएंगे। रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों देश के सभी रेलवे कारखानों को कोच अस्पताल का डिजाइन तैयार करने के आदेश दिए थे। उत्तर-पश्चिम रेलवे के तहत आने वाले रेलवे कारखानों को कुल 266 कोच अस्पताल बनाने होंगे। इसमें से 150 कोच अस्पताल अजमेर में तैयार होंगे।
यह भी पढ़ें
अजमेर के कैरिज हॉस्पिटल को मिल सकता है ट्रेन कोच अस्पताल बनाने का जिम्मा

https://www.patrika.com/ajmer-news/ajmer-carriage-factory-can-get-the-job-of-building-a-train-coach-hosp-5945736/


देश में कहीं भी ले जा सकेंगे

काोच अस्पताल की विशेषता यह है कि जरूरत पडऩे पर इन्हें कहीं भी ले जाया जा सकता है। एक कोच में 14 मरीजों को रखे जाने की व्यवस्था है। इन्हें अस्पताल, एंबुलेंस व आइसोलेशन वार्ड के रूप में भी काम लिया जा सकता है। हालात बिगडऩे की स्थिति में इनमें बड़ी संख्या में संदिग्ध मरीजों को क्वारेंटाइन किया जा सकता है। कारखाना अधिकारियों के अनुसार कोच तैयार होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार के निर्देश पर इन्हें जरूरत वाले स्टेशनों पर भेजा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो