scriptआनासागर एवं शहरी जोन में बिछाई जाएगी 164 किलोमीटर सीवरेज लाइन | 164 km sewerage line to be laid in Anasagar and urban zones | Patrika News

आनासागर एवं शहरी जोन में बिछाई जाएगी 164 किलोमीटर सीवरेज लाइन

locationअजमेरPublished: Nov 01, 2020 09:22:52 pm

Submitted by:

bhupendra singh

42 हजार 615 दिए जाएंगे नए कनेक्शनसर्वे जारी

Sewerage system fails, dirty water flows on roads

Sewerage system fails, dirty water flows on roads

अजमेर.स्मार्ट सिटी smart city project प्रोजेक्ट के तहत 156 करोड़ की लागत से आनासागर Anasagar एवं शहरी city zone जोन में 164 किलोमीटर नई सीवर लाइन डाली जाएगी। सीवर लाइन डालने से पहले 40 प्रतिशत सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। इन दोनों जोन में लगभग 42 हजार 615 नये कनेक्शन दिए जाएंगे। सीवर लाइनsewerage line बिछाने के लिए कार्यादेश जारी कर दिया गया है। उपयोग में आने वाले मेनहॉल व सीवर लाइन के निर्माण के लिए वैंडर निर्धारित कर दिए गए हैं। वर्ष 2022 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा किए जाने की संभावना है। आनासागर एवं शहरी जोन में 42 हजार से अधिक सीवर कनेक्शन किए जाने के बाद खानपुरा एसटीपी और आनासागर एसटीपी का प्रभावी उपयोग हो सकेगा।
थर्डपाटी इंस्पेक्शन
कार्य की गुणवत्ता के लिए थर्डपार्टी इंस्पेक्शन के लिए एजेंसी भी निर्धारित कर दी गई है। मेनहॉल व पाइप की गुणवक्ता के निरीक्षण के बाद ही पाइप एवं मेनहॉल साइट पर लगाए जाएंगे। दोनों एसटीपी पर वर्तमान में ऑपरेशन एवं मैन्टेनेंस का प्रतिमाह होने वाला खर्चा निर्धारित है लेकिन नए कनेक्शन दिए जाने के बाद निगम पर वित्तीय भार कम हो जाएगा। जिला कलक्टर एवं स्मार्ट सिटी सीईओ प्रकाश राजपुरोहित इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं।
चल रहा है सर्वे

आनासागर जोन में 40 किलो मीटर सर्वे और शहरी जोन में 16 किलो मीटर सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। सर्वे के अनुसार डिजाइन ओर ड्राइंग तैयार की जा रही है। डिजाइन का काम पूरा होने के बाद शेष रहे क्षेत्र में नई सीवर लाइन बिछाने का काम आरंभ किया जाएगा।
आनासागर जोन 110 किमी बिछेगी सीवर नेटवर्क
आनासागर जोन में 85 करोड़ की लागत से 110 किमी सीवर नेटवर्क तैयार किया जाएगा। 16 हजार 115 नये कनेक्शन भी दिए जाएंगे। इस जोन में शिव विहारए कीर्ति विहार में 11.5 किमी, महावीर कॉलोनी में 3.5 किमी, हरिभाऊ में शेष रही 16 किमी, गणपति नगर में 12 किमी, नागफ णी में 20 किमी, वैशाली नगर छत्री योजना,अम्बिहार बी ब्लॉक, जनता कॉलोनी, सागर विहार में 14.5 किमी रातीडांग में 3.5 किमी प्रगति नगर रोड,वी.के.एस पार्क में 0.5 किमी.महाराणा प्रताप नगर में 761 मीटर क्षेत्र में सीवर लाइन डाली जाएगी।
शहरी जोन में 54 किमी बिछेगा सीवर नेटवर्क
शहरी जोन में 71 करोड़ की लागत से 54 किमी सीवर नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इस जोन में 26 हजार 500 सीवर कनेक्शन दिए जाएंगे। इस जोन में विज्ञान नगर में 6 किमी, अजय नगर सतगुरू कॉलोनी के आसपास 5.5 किमी, भगवनगंज में 1 किमी,नारीशाला रोड पर 1.2 किमी, पहाडग़ंज के पास रेलवे कॉलोनी के आसपास में 4.5 किमी,मदार रेलवे स्टेशन के पीछे 5 किमी,चन्दरवरदायी क्षेत्र में 8.5 किमी, भजनगंज में 2.5 किमीए भोंपो का बाड़ा व पुलिस लाइन में 2.2 किमी, जेपी नगर में 5 किमी क्षेत्र में सीवर लाइन डाली जाएगी।
क्यूसी के लिए तैयार की लैब
कार्य की गुणवक्ता जांच के लिए क्वालिटी कंट्रोल लैब वैशाली नगर स्थित प्रेम प्रकाश आश्राम वाली रोड पर स्थापित की गई है। यहां पर उपयोग में आने वाली सीमेंट, सरीया कंकरीट आदि की जांच की जाएगी।
एस्कैप चैनल की होगी डिशिल्टिंग
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एस्कैप चैनल की डिशिल्टिंग (सफ ाई) की जाएगी। 2.28 करोड़ की लागत से 9 नंबर पेट्रोल पंप से खानपुरा तक सफ ाई की जाएगी। इस प्रोजेक्ट के तहत 8.5 किमी नाले की डिशिल्टिंग होगी। बरसात के दौरान एस्कैप चैनल के ओवर फ्लो की संभावना कम होगी और निचली बस्तियों कें पानी भरने की संभावन भी कम रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो