कोरोना के खिलाफ जंग जीतना मौत के मुंह से लौटने समान,119 संक्रमित स्वस्थ होकर पहुंचे अपने-अपने घर

किशनगढ़ में पुलक मंच परिवार शाखा किशनगढ़ ने कोरोना पीडि़तों की सेवाए,बुजुर्ग दम्पती भी हुए रिकवर, हंसते मुस्कुराते घर रवाना, अजमेर में ब्लैक फंगस के रोगियों के हुए ऑपरेशन, कई रोगियों को अस्पताल से मिली छुट्टी

By: suresh bharti

Published: 13 Jun 2021, 12:49 AM IST

अजमेर/मदनगंज-किशनगढ़. कोरोनाकाल की पहली लहर की भांति ही संकटकारी दूसरी लहर में एक बार फिर आरके मार्बल ग्रुप के सहयोग से पुलक मंच परिवार शाखा किशनगढ़ ने आगे आकर कोरोना संक्रमितों की देखभाल का जिम्मा उठाया।

राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान के तहत मंच ने सर्वसमाज के लिए आरके कम्यूनिटी सेंटर में जैन क्वॉरंटीन सेंटर संचालित किया। यहां कोरोना संक्रमित बुगुर्गों, बच्चों के साथ ही युवक-युवतियों की नि:शुल्क देखभाल की।

एक महीने 12 दिनों तक संचालित इस क्वॉरंटीन सेंटर में 119 कोरोना संक्रमित रोगी स्वस्थ्य होकर घर लौटे। एक बुजुर्ग दम्पती ने कोरोना से 15 दिनों की जंग जीत कर और स्वस्थ्य होकर शनिवार को घर लौट गए। सभी रोगियों के स्वस्थ्य होकर घर लौटने और सम्पूर्ण रूप से खाली होने पर क्वॉरंटीन सेंटर का भी समापन कर दिया गया।

आचार्य प्रवर पुलक सागर गुरुदेव के आशीर्वाद, आरके मार्बल ग्रुप के चेयरमैन अशोक पाटनी परिवार के विशेष सहयोग के साथ ही पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान के तहत मंच परिवार की शाखा किशनगढ़ ने आरके कम्यूनिटी सेंटर में 1 मई से सर्वसमाज के लिए नि:शुल्क जैन क्वॉरंटीन सेंटर की शुरुआत की।

कोरोना संक्रमित बच्चों के साथ भर्ती रहे 7 दंपती

पुलक मंच के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश बैद ने बताया कि यह क्वॉरंटीन सेंटर 1 महीने 12 दिन तक लगातार संचालित रहा। यहां पर इस अवधि के बीच 119 कोरोना संक्रमित स्वस्थ्य होकर अपने घर लौटे। क्वॉरंटीन सेंटर में कोरोना संक्रमित हुए 34 दम्पती यहां 15 दिनों तक भर्ती रहे, जबकि 7 दम्पती ऐसे हैं जो कि अपने कोरोना संक्रमित बच्चों के साथ भी भर्ती रहे।

इनमें 47 पुरुष और 40 महिलाएं और 15 बच्चे शामिल रहे, जबकि 17 बुजुर्ग महिला और पुरुष भी यहां भर्ती रहे। यहां भर्ती रहे बुजुर्गों में बुजुर्ग दम्पती मिलापचन्द जैन (97) एवं मनोरमा देवी (95) भी भर्ती रहे और पूर्णत: स्वस्थ्य होकर घर लौट गए। यह बुजुर्ग दम्पती 22 मई को संक्रमित हुए और यहां 15 दिन भर्ती रहने के बाद सकुशल घर लौटे।

24 घंटे सेवाओं में लगे रहे

पुलक मंच अध्यक्ष बैद ने बताया कि सर्वसमाज के कोरोना संक्रमितों को भर्ती किया गया और उनके लिए सभी सेवाएं पूर्णत: नि:शुल्क रही। भर्ती रहे सभी रोगियों को सुबह अल्पाहार, दोनों समय शुद्ध सात्विक भोजन, चाय, दूध, कॉफी, निम्बू पानी, उकाली, काढ़ा, हल्दी दूध, दोपहर को फलाहार भी दिया गया। साथ ही सभी जरूरी जांचों के लिए मशीनें, ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें की भी व्यवस्थाएं की गई।

राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. अशोक जैन एवं डॉ. विनोद गोयल भी हॉस्पिटल में सेवाओं के साथ भी यहां भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करने में भी सहयेाग किया। यहां पर नर्सिंगकर्मी नितेश कुमार, चायकर्मी योगेश शर्मा के साथ ही सफाई कार्य के लिए राघवेंद्र भारती और सूरज कुमार सैनी ने 24 घंटे सेवाएं दी। पुलक मंच के अध्यक्ष बैद ने आरके मार्बल परिवार, उपखंड अधिकारी राजेन्द्रसिंह सिसोदिया समेत सभी सहयोगियों का क्वॉरंटीन सेंटर के समापन पर आभार जताया।

प्रथम लहर के समय छह महीने चला क्वॉरंटीन सेंटर

कोरोना की प्रथम लहर के दौरान भी पुलक मंच परिवार ने आरके मार्बल परिवार के विशेष सहयोग से 26 जुलाई से 26 जनवरी तक छह माह क्वॉरंटीन सेंटर संचालित किया था। यहां 582 कोरोना संक्रमित भर्ती हुए और सभी स्वस्थ्य होकर घर लौटे।

ब्लैक फंगस के 30 मरीज भर्ती,पांच रोगी डिस्चार्ज

अजमेर. जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में ब्लैक फंगस के मरीजों के ऑपरेशन के बाद हालत में सुधार होने पर शनिवार को 5 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। ब्लैक फंगस से मुक्त होने के बाद मरीज भी सुकून में नजर आए। परिजनों ने भी चिकित्सकों को साधुवाद दिया। उधर, अस्पताल में भर्ती शेष 30 मरीजों के स्वास्थ्य की भी चिकित्सकों की टीम ने जांच की।

कोरोना संक्रमण के बाद ब्लैक फंगस की चपेट में आए मरीजों के अस्पताल में ऑपरेशन किए गए। नोडल अधिकारी डॉ. अनिल सामरिया ने बताया कि प्रिंसिपल डॉ. वी.बी. सिंह व अधीक्षक डॉ. अनिल जैन के निर्देशन में अस्पताल में ब्लैक फंगस के मरीजों को उपचार की सभी सुविधाएं दी गईं। उन्होंने ब्लैक फंगस के सभी मरीजों का गहन स्वास्थ्य परीक्षण करना बताया। डिस्चार्ज किए गए मरीजों को दो दिन की दवा देने के बाद रिव्यू के लिए सोमवार को पुन: अस्पताल में बुलाया गया है।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned