script84682 खातों से किया 25.20 करोड़ का भुगतान | 25.20 crore paid from 84682 accounts | Patrika News

84682 खातों से किया 25.20 करोड़ का भुगतान

locationअजमेरPublished: Oct 21, 2021 09:19:04 pm

Submitted by:

bhupendra singh

प्रवर अधीक्षक अजमेर मंडल डाक सेवा सम्मान से सम्मानित

India Post

India Post

अजमेर. राजस्थान डाक सर्किल में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रीजनल स्तर पर वर्चुएल वी सी के माध्यम से सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में विभिन्न क्षेत्रो में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए वर्ष 2019, 2020 व 2021 के लिए कुल 14 डाक अधिकारियों व कर्मचारियों को डाक सेवा अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड प्रदेश स्तर का डाक क्षेत्र का सर्वोच्च सम्मान है। पवन कुमार शर्मा तत्कालीन प्रवर अधीक्षक (डाक) अजमेर मंडल को वर्ष 2020-21में कोराना काल मे प्रथम लोकडाउन के दौरान एसएसपी अजमेर के पद पर कार्यरत रहने के दौरान आधार आधारित भुगतान प्रणाली के माध्यम से जनता को एक फोन कॉल पर घर बैठे नि:शुल्क भुगतान करवाने में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मुख्य पोस्टमास्टर जनरल अनुला कुमार व बी. एल. सोनल, निदेशक (मुख्यालय) सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया। शर्मा ने 84 हजार 682 खातों से आधार आधारित भुगतान प्रणाली के जरिए 25 करोड़ 20 लाख 60 हजार 770 रूपए का भुगतान आमजन को उनके एक फोन कॉल पर डाकियों के जरिए उनके घर पर करवाया। इस अवधि में 13 हजार 233 नए एआईपीबी खाते थी खोले गए। समारोह में कर्नल सुशील कुमार पीएमजी अजमेर,सचिन किशोर पीएमजी जोधपुर, डी.एस.जैनी, महाप्रबंधक (वित्त),प्रियंका गुप्ता प्रवर अधीक्षक के अलावा विभिन्न जिलों के प्रवर अधीक्षक/अधीक्षक डाकघर वर्चुअली वी.सी. के जरिए उपस्थित थे।

एक्सपोर्ट कॉनक्लेव 25 को किशनगढ़ में

‘मिशन निर्यातक बनोÓ पर होगा एक दिवसीय सेमिनार
अजमेर. जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र अजमेर तथा रीको लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में ‘मिशन निर्यातक बनोÓ विषय पर एक दिवसीय जिला स्तरीय सेमिनार 25 अक्टूबर को किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन भवन में आयोजित किया जाएगा। जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबन्धक रमेश चन्द मीणा ने बताया कि मिशन निर्यातक बनो कार्यक्रम के अंतर्गत नए निर्यातक बनाने से लेकर निर्यातकों द्वारा प्रथम बार निर्यात कराने तक का कार्य किया जाएगा।
विशेषज्ञ देंगे सलाह-प्रशिक्षण
सेमिनार में निर्यात के लिए लाइसेंस, निर्यात प्रक्रिया को समझने के लिए विशेषज्ञों द्वारा सलाह एवं प्रशिक्षण, विदेश में निर्यात के लिए मार्केट सर्च इत्यादि की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इस दौरान हस्तशिल्प विभाग, बैंकिंग एवं विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी), हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) एवं अन्य विभागों के विशेषज्ञों द्वारा पीपीटी के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। मौके पर ही आयातक-निर्यातक लाईसेंस (आईईसी कोड) भी जारी किए जाएंगे। सेमिनार में उद्योगपति एवं भावी निर्यातक भाग लेकर जानकारी प्राप्त कर शंकाओं का समाधान कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो