scriptपकड़े 36 हजार बिजली चोर,69 करोड़ का जुर्माना | 36 thousand electricity thieves caught, fined 69 crores | Patrika News

पकड़े 36 हजार बिजली चोर,69 करोड़ का जुर्माना

locationअजमेरPublished: Aug 04, 2020 08:06:22 pm

Submitted by:

bhupendra singh

9 सप्ताह का हालअजमेर डिस्कॉम

Ajmer Discom'

अजमेर डिस्कॉम

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom द्वारा बिजली चोरों electricity thieves के खिलाफ जारी अभियान में अनिगम ने इस वित्तीय वर्ष में अब तक पिछले 9 सप्ताह में 73 हजार 092 जगहों पर छापे मारे। इनमें 36 हजार 188 जगहों पर चोरी सामने आई। निगम ने इन चोरों पर अब तक 68.67 करोड़ रुपयों का निर्धारण किया है। प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी ने बताया कि लगातार सूचना मिल रही थी कि विभिन्न जिलों में उद्योग, होटल,ढाबों, रेस्टोरेंट, चिलिंग प्लांट, मोबाइल टॉवर, कोल्ड स्टोरेज और पेट्रोल पम्प से बिजली चोरी हो रही है। निगम ने छापा मारा तो बड़ी संख्या में बिजली चोरी सामने आई। भाटी ने बताया कि इस सप्ताह भी निगम ने लगभग बिजली चोरों पर 6.20 करोड़ रुपयों का निर्धारण किया है। निगम के 921 इंजीनियरों ने 11 जिलों में 6 हजार 213 परिसरों की जांच की। जिसमें 3183 जगह विद्युत चोरियांपकडी गई। निगम ने बिजली चोरों पर 6.20 करोड रूपयों का निर्धारण किया गया। निगम की टीम ने इस बार बिजली चोरी के 2 हजार 724 मामले पकड़े जिन पर 5.33 करोड़ रूपयों का निर्धारण किया गया है तथा इसके अतिरिक्त डिस्कॉम ने 459 जगह विद्युत के गलत इस्तेमाल के मामलें दर्ज किए जिसमें 86.38 लाख रूपए का निर्धारण किया गया है।
जीरो रीडिंग वाले उपभोक्ताओं की होगी जांच
अगस्त में 120 प्रतिशत राजस्व का लक्ष्य

अजमेर डिस्कॉम

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ने लॉकडाउन के कारण पिछड़ी राज्यस्व प्राप्ति को पटरी पर लाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके लिए अभ्यिंताओं और लेखाधिकारियों को अगस्त माह में 120 प्रतिशत राजस्व का लक्ष्य दिया गया है। डिस्कॉम ने जीरो बिलिंग और माइनस बिलिंग वाले उपभोक्ताओं की रीडिंग की जांच के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही वास्तविक रीडिंग के बिल ही ज्यादा से ज्यादा भेजे जाएंगे। माइनस बिलिंग और एवरेज बिलिंग को भी कम किया जाए। अधिकारी यह तय कर लें कि शतप्रतिशत बिल वास्तविक रीडिंग के आधार पर भेजने हैं।
निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लेखा अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन पीरियड में निगम की राजस्व प्राप्ति धीमी रही है, साथ बिजली छीजत बढ़ गई। यह स्थिति निगम की आर्थिक सेहत के लिए अच्छी नहीं है। हम सबको मिलकर आर्थिक लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रयास करने हैं।
भाटी ने सभी लेखाधिकारियों को निर्देश दिए है कि जीरो बिलिंग वाले उपभोक्ताओं की रीडिंग और मीटर की विशेष जांच की जाए। इसी तरह अगस्त में 120 प्रतिशत राजस्व अर्जित करने के लिए पूरी टीम एकजुट होकर काम करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो