13 जिलों के 420 डाकघर कोर-बैंकिंग से जुड़े

डाक विभाग दक्षिणी क्षेत्र अजमेर राज्य का पहला सौ फीसदी कोर बैंकिंग क्षेत्र

उपभोक्ताओं को मिल रहीं सुविधाएं

By: bhupendra singh

Published: 14 Sep 2021, 09:45 PM IST

अजमेर. डाक विभाग के राजस्थान परिमंडल में जयपुर, जोधपुर को पछाड़ते हुए डाक विभाग दक्षिणी क्षेत्र अजमेर के तहत आने वाले 13 जिलों सभी 420 विभागीय डाकघरों को शत-प्रतिशत कोर-बैंकिंग नेटवर्क से जोड़ दिया गया है। यह आमजन के लिए फायदेमंद साबित होगा। अब तकनिकी के इस नए युग में बैंकों व अन्य वित्तीय संस्थानों के तरह ही डाकघर काम करते नजर आएंगे। विभाग ने डाकघर बचत बैंक सेवाओं व अन्य कई उत्पादों के लिए सभी डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोडऩे के लिए एक विशेष मुहिम जुलाई में शुरु की थी, अगस्त में इसे पूरा कर लिया गया। डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के तहत अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़,प्रतापगढ़ ,उदयपुर, राजसमंद, टोंक, बूंदी कोटा, झालावाड़, बारां, डूंगरपुर तथा बांसवाड़ा जिले के डाक विभाग के 420 डाकघरों को कोर-बैंकिंग नेटवर्क से जोड़ दिया गया है। उपभोक्ता कोर बैंकिग सेवाओं का लाभ उठा सकेंग।

आमजन को ये सुविधाएं मिल सकेंगी

अजमेर परिक्षेत्र के अंतर्गत सभी विभागीय डाकघरों के कोर-बैंकिंग का कार्य पूर्ण हो जाने के कारण आमजन/डाकघर के ग्राहक/खाता धारकों को अपने नजदीकी डाकघर में ही विभाग की सभी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। डाकघर का प्रत्येक खाताधारक अपने खाते का परिचालन अन्य डाकघर से भी करा सकता हैं। प्रत्येक डाकघर में तत्काल प्रभाव से लेनदेन की सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। एटीएम कार्ड उपलब्ध करवाने की सुविधाएं भी प्राप्त हो सकेंगी। डाकघर में इंटरनेट-बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। प्रत्येक डाकघर में डाक जीवन बीमा पॉलिसियों का प्रीमियम जमा करवाया जा सकेगा जिसका अपडेशन पॉलिसी में तुरंत हो सकेगा।
इनका कहना है

डाकघरों के डिजिटलाईजेशन के लिए कोर-बैंकिंग के तहत विभागीय डाकघरों को उच्चगति नेटवर्क कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाई गई है। नवीन तकनिकी के समन्वय साथ डाक विभाग विश्वसनीयता के साथ उपभोक्ताओं के लिए कार्य कर रहा है। आमजन विभाग की सभी सेवाओं का अधिक से अधिक उपयोग कर सकते हैं।
कर्नल सुशील कुमार, पोस्टमास्टर जनरल,राजस्थान दक्षिणी अजमेर

read more: सीटीएल घोटाला: एक्सईएन अशोक कुमार सस्पेंड

Show More
bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned