script

850 लैटर बॉक्स की ऑनलाइन निगरानी

locationअजमेरPublished: Feb 05, 2021 10:22:51 pm

Submitted by:

bhupendra singh

-प्रत्येक लैटर बॉक्स पर बार कोड, जीपीएस से जोड़ाडाक विभाग

India Post

India Post

अजमेर. डाक विभाग के लेटर बॉक्स में आमजन द्वारा साधारण डाक पत्र प्रेषित किए जाते हैं लेकिन यह अनिश्चितता रहती है कि लेटर बॉक्स से आमजन द्वारा प्रेषित की गई डाक की समय पर निकासी हुई या नहीं। डाक विभाग इस समस्या को दूर करने के लिए 854 लेटर बॉक्स की ऑनलाईन निगरानी कर रहा है।
लैटर बॉक्स से डाक की निकासी पर एन्ड्रायड आधारित नन्यथा एप से निगरानी की जा रही है। इसके लिए लैटर बॉक्स पर बारकोड लगाकर बॉक्स की लोकेशन को जीपीएस से फि क्स किया गया है। डाक निकासी के वक्त डाककर्मी द्वारा बारकोड स्केन करने पर लैटर बॉक्स की निकासी का अपडेशन ऑनलाईन नन्यथा एमआईएस पर हो जाता है।
उच्च स्तर पर होती है समीक्षा
राजस्थान दक्षिणी-क्षेत्र अजमेर के सभी डाक मंडलों में नन्यथा एप से निकासी के कार्य पर निगरानी रखी जा रही है। चयनित लगभग 1100 लैटर बॉक्स में से 854 की निकासी पर एप के द्वारा निगरानी की जा रही है। किसी बॉक्स का डाटा एमआईएस पर अपडेट नहीं होने पर उच्च स्तर तक समीक्षा की जाती है। डाक विभाग के आन्ध्र प्रदेश परिमंडल द्वारा विकसित नन्यथा एप से निगरानी के लिए वर्ष 2017 में पहले केवल अजमेर व उदयपुर शहर के लैटर बॉक्स को ही चयनित किया गया था। मगर अब राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र अजमेर में स्थित सभी विभागीय डाकघरों से जुड़े लैटर बॉक्स इसकी जद में हैं।
155 गांव ‘सम्पूर्ण बीमा गांवÓ घोषित

प्रत्येक घर से एक सदस्य का हुआ बीमा
डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्रअजमेर. डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र (अजमेर) के तहत आने वाले 13 जिलों के 155 गांवों को सम्पूर्ण बीमा गांव घोषित किया गया है। इन गावों में प्रत्येक परिवार से एक सदस्य का डाक विभाग ने ग्रामीण डाक जीवन बीमा किया है। राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र (अजमेर) के पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुशील कुमार के अनुसार अजमेर, ब्यावर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, कोटा, टोंक तथा उदयपुर मंडल के गांवों में विभाग ने डाक जीवन बीमा (पीएलआई) की 137 वीं वर्षगांठ को ‘डाक दिवसÓ के रूप में मनाया। गत छह माह में चलाए गए बीमा अभियान के दौरान शिविर तथा मेलों का आयोजन कर 993 डाक जीवन बीमा पॉलिसी जारी कर 1 करोड़ 63 लाख रूपए का प्रीमियम अर्जित किया गया। इस दौरान ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आरपीएलआई) के तहत 3382 पॉलिसी के साथ 83 लाख का नवीन व्यवसाय किया गया। एक फरवरी को पीएलआई दिवस पर 8.63 करोड़ की नई पॉलिसी जारी की गई। सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वकील, एमसीए, बी.टेक व अन्य प्रोफेशनल डिग्रीधारी भी डाक जीवन बीमा करवा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो