कोराना गाइडलाइन उल्लंघन पर होगी सख्ती :9 इंसीडेंट कमांडर चलाएंगे 15 दिन का विशेष अभियान

कोरोना प्रसार की रोकथाम में जुटा जिला प्रशासन
फिर बनेगा कोराना वाररूम

By: bhupendra singh

Published: 05 Apr 2021, 10:12 PM IST

अजमेर. कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने सख्ती शुरु कर दी है। अजमेर शहर में कोरोना गाइडलाइन kOrana guidelines की सख्ती से पालना कराने के लिए 9 इंसीडेन्ट कमाण्डरincident commanders नियुक्त किए गए है। जिला मजिस्ट्रेट प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि अजमेर शहर में कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना के लिए विभिन्न क्षेत्रों में 9 इंसीडेन्ट कमांडर नियुक्त किए गए है। इनके दल द्वारा क्षेत्र में नियमित रूप से निरीक्षण करते हुए कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करवाई जाएगी। ये दल राजकीय अवकाशों में भी कार्यरत रहेंगे।

बनाएंगे कंटोनमेंट जोन

इंसीडेन्ट कमांडर द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार कन्टेनमेंट जोन की घोषणा की जाएगी। कन्टेनमेंट जोन में टेस्ट, ट्रेसिंग एवं आइसोलेशन प्रोटोकॉल को सुनिश्चित किया जाएगा। नए कोरोना मरीजों की डेली विजिट की जाएगी। मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसी प्रकार व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं दुकानों में भी कोविड नियमों की पालना करवाई जाएगी। शादी समारोह, धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में कोविड प्रोटोकॉल की पालना के लिए निगरानी रखी जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन पाए जाने पर चालान काटकर जुर्माना वसूलने के साथ-साथ प्रतिष्ठानों को सीज किया जाएगा।
प्रत्येक इंसीडेन्ट कमांडर के साथ पुलिस अधिकारी एवं नगर निगम अधिकारी भी कार्यरत रहेंगे। इसके अलावा एसीटी टीम भी कार्य करेगी। इसमें निर्वाचन विभाग द्वारा नियुक्त सुपरवाईजर प्रभारी अधिकारी होंगे। स्थानीय बीएलओ, आंगनबाडी कार्यकर्ता, नगरीय निकाय के कर्मचारी इसके सदस्य होंगे। इस टीम के द्वारा कोविड प्रोटोकॉल की पालना करवाई जाएगी। यह टीम कोरोना टीकाकरण में भी सहयोग करेगी। क्षेत्र में टीम द्वारा कोरोना टीकाकरण के लिए आमजन को प्रेरित किया जाएगा।

किसे कहां की जिम्मेदारी

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटडा एवं रामनगर के लिए उपखंड अधिकारी अवधेश मीणा,अंदरकोट एवं डिग्गी बाजार के लिए जिला रसद अधिकारी हीरा लाल मीणा, पुलिस लाइन के लिए नगर निगम की उपायुक्त तारामति वैष्णव, पंचशील एवं वैशाली नगर के लिए लोक सेवाएं की सहायक निदेशक देविका तोमर, पहाडगंज एवं अजयनगर के लिए स्थानीय निकाय विभाग की उपनिदेशक अनुपमा टेलर, गढी मालियान, रामगंज एवं चन्द्रवरदाई नगर के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक हेमन्त स्वरूप माथुर, राजकीय सैटेलाईट चिकित्सालय क्षेत्र के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण उपायुक्त सुनिता यादव,जेपी नगर मदारए श्रीनगर रोड एवं गुलाबबाडी के लिए जिला रसद अधिकारी ग्रामीण अंकित पचार तथा जेएलएन अस्पताल के लिए प्रोटोकॉल अधिकारी आलोक जैन को संबंधित क्षेत्र के लिए इंसीडेन्ट कमांडर नियुक्त किया गया है।

वार रूम भी जल्द

कोरोना की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूर्व की भांति वार रूम /कंट्रोल रूम संचालित करेगा। इसकी तैयारी की जा रही है।

read more: 68 अतिक्रमियों ने घोंटा ईदगाह नाड़ी का गला, 16 बीघा की नाड़ी अब 3 बीघा में सिमटी

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned