scriptइलाज के लिए अब आधार कार्ड जरूरी | Aadhar card is now necessary for treatment | Patrika News

इलाज के लिए अब आधार कार्ड जरूरी

locationअजमेरPublished: Jan 31, 2020 02:45:28 pm

Submitted by:

CP

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों को रखना होगा मरीज का ऑनलाइन डाटा, देश में कहीं भी बीमारी व जांच की मिल सकेगी ऑनलाइन रिपोर्ट

चन्द्रप्रकाश जोशी

अजमेर. सरकारी अस्पतालों में अब मरीज को चिकित्सक परामर्श एवं जांच के दौरान अपना आधार कार्ड भी साथ ले जाना होगा। मरीज का डाटा ऑनलाइन करने के लिए उसके आधार कार्ड के नम्बर भी कम्प्यूराइज्ड होंगे। इससे मरीज संबंधी सम्पूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगी।
भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सात राज्यों के बाद प्रदेश में भी इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की जा रही है। फरवरी माह में चयनित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर इसकी शुरूआत की जाएगी। समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम के तहत इंटीग्रेटेड हैल्थ इंफॉर्मेशन प्लेटफार्म पोर्टल पर मरीज का डेटा तैयार होगा। इससे प्रदेश ही नहीं देश के किसी भी हायर सेन्टर या अस्पताल में मरीज की पूरी सूचना, जांच रिपोर्ट एवं स्थिति की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगी।
इन राज्यों में चल रहा है प्रोजेक्ट :

उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल एवं आंध्रप्रदेश में इस प्रोजेक्ट को शुरू किया जा चुका है।

ओपीडी में ही डाटा होंगे कम्प्यूराइज्ड
मरीज ओपीडी में चिकित्सक के पास परामर्श के लिए पहुंचेगा। यहां मरीज को कम्प्यूटर में ही अपना नाम, पता, उम्र के साथ आधार कार्ड संख्या अंकित करवानी होगी। आधार नहीं होने पर पेनकार्ड, पहचान पत्र उपलब्ध करवाना होगा। मरीज के मोबाइल/दूरभाष नम्बर भी लिखे जाएंगे। अगर किसी तरह की जांच लिखी जाने एवं मरीज की ओर से इन्कार किए जाने की सूचना भी अंकित की जाएगी।
इन बीमारियों की जांचों का भी होगा उल्लेख :

स्वाइन फ्लू, जीका, चिकनगुनिया, चिकनपॉक्स, जीका, मलेरिया, डेंगू. पीलिया, मोतीझरा, खसरा, निमोनिया सहित अन्य संक्रामक रोग।

इनका कहना है

पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में इंटीग्रेटेड हैल्थ इन्फॉर्मेशन प्लेटफार्म पोर्टल पर मरीज की रिपोर्ट व जानकारी ऑनलाइन की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय किसी भी डिजीज की जानकारी एक क्लिक में ले सकेगा। साथ ही संबंधित प्रभावित क्षेत्र में राहत व चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवा सकेगा।
-डॉ. के.के.सोनी, सीएमएचओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो