ई-मित्र पर मुफ्त में होगा राशन कार्ड से आधार लिंक

राशन कार्ड से आधार लिंक मामला : बीएलओ एप फेल होने के बाद रसद विभाग के अधिकारी व राशन डीलर्स जुटे आधार कार्ड लिंक करवाने में, अजमेर जिले में 3 लाख 10 हजार है शेष, अब तक 13 लाख 24 हजार यूनिट का आधार लिंक

By: manish Singh

Published: 24 Nov 2020, 12:06 PM IST

मनीष कुमार सिंह
अजमेर. बूथ लेव ऑफिसर(बीएलओ) एप फेल होने के बाद अब खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ता सीधे ई-मित्र कियोस्क पर अपने राशन कार्ड में आधार कार्ड मुफ्त में लिंक करवा सकते हैं। हालांकि रसद विभाग ने राशन विक्रेता के मार्फत आधार कार्ड लिंक कराने का विकल्प रखा है। इसकी एवज में राशन विक्रेता और ई-मित्र कियोस्क संचालक को विभाग की ओर से प्रति यूनिट एक-एक रुपए का भुगतान किया जाएगा।खाद्य सुरक्षा योजना को ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए वन नेशन-वन कार्ड स्कीम में राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने के काम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए अब रसद विभाग ने कमर कस ली है। बीएलओ एप फेल होने के बाद विभागीय अधिकारियों के साथ राशन विक्रेताओं को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि आगामी 2 दिन में अजमेर के तीन करीब सवा 3 लाख आधार को राशन कार्ड से लिंक करने का दबाव विभागीय अधिकारी, राशन विक्रेताओं पर है। ऐसे में खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित उपभोक्ता भी सीधे ई-मित्र कियोस्क पर जाकर अपने राशन कार्ड के सदस्यों के आधार कार्ड लिंक करवा सकते हैं।

ई-मित्र पर है नि:शुल्क

राशन कार्ड के सदस्य के आधार कार्ड लिंक कराने के लिए उपभोक्ता सीधे ई-मित्र कियोस्क पर आधार कार्ड की फोटो कॉपी देकर नि:शुल्क लिंक करवाकर सकते हैं। आधार सिडिंग के आधार पर ई-मित्र कियोस्क संचालक को खाद्य एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की ओर से प्रति आधार कार्ड एक रुपए का भुगतान किया जाएगा। इसी प्रकार राशन डीलर्स की ओर से सीडिंग कार्य करवाए जाने पर एक रुपए प्रति यूनिट भुगतान किया जाएगा।

आंकड़ों की जुबानी

- 3 लाख 10 हजार का जुडऩा बाकी

अजमेर जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के आंकड़े

जिले में कुल यूनिट- 17 लाख 18 हजार 232

आधार कार्ड से लिंक-13 लाख 20 हजार(एक नवम्बर तक)

आधार कार्ड से लिंक- 88 हजार (एक नवम्बर के बाद जुड़े)

आधार कार्ड से- तीन लाख 10 हजार(आधार लिंक होने से शेष)
इनका कहना है...

खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ता ई-मित्र कियोस्क पर राशन कार्ड से अपना आधार कार्ड नि:शुल्क लिंक करवा सकते हैं। ई-मित्र कियोस्क संचालक को प्रति यूनिट एक रुपए का भुगतान किया जाएगा। इसी तरह राशन डीलर्स की ओर से आधार कार्ड लिंक करवाने पर प्रति आधार भुगतान किया जाएगा।
अंकित पचार, जिला रसद अधिकारी द्वितीय

manish Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned