scriptAAS: Dholpur got first place in the state, the result was much higher | एएएस: धौलपुर को मिला राज्य में प्रथम स्थान, राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक रहा परिणाम | Patrika News

एएएस: धौलपुर को मिला राज्य में प्रथम स्थान, राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक रहा परिणाम

- नेशनल अचीवमेंट सर्वे 2021 की रिपोर्ट जारी - जांचा था तीसरी, पांचवीं, आठवीं व दसवीं के बच्चों का लर्निंग स्तर

शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल अचीवमेंट सर्वे 2021 की रिपोर्ट जारी कर दी। कोरोना काल में स्कूल बंद रहे जिससे बच्चों का सीखने का स्तर प्रभावित रहा। इसके बावजूद रिपोर्ट में राजस्थान राष्ट्रीय औसत से कहीं आगे रहा है। रिपोर्ट में धौलपुर ने राज्य के सभी जिलों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

अजमेर

Published: May 27, 2022 01:29:33 am

धौलपुर. शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल अचीवमेंट सर्वे 2021 की रिपोर्ट जारी कर दी। कोरोना काल में स्कूल बंद रहे जिससे बच्चों का सीखने का स्तर प्रभावित रहा। इसके बावजूद रिपोर्ट में राजस्थान राष्ट्रीय औसत से कहीं आगे रहा है। रिपोर्ट में धौलपुर ने राज्य के सभी जिलों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। मंत्रालय ने तीसरी, पांचवीं, आठवीं व दसवीं के बच्चों के लर्निंग स्तर पर यह रिपोर्ट जारी की है। सर्वे में विभिन्न कक्षाओं के बच्चों का लर्निंग स्तर जानने के लिए 12 नवंबर को परीक्षा का आयोजन कराया गया था। इसमें राज्य के 5,947 सरकारी व निजी स्कूलों के 1,51,423 विद्यार्थियों व 25 हजार शिक्षकों ने भाग लिया था।
Board exams will start from February 17
Board exams will start from February 17
राष्ट्रीय औसत से कहीं आगे धौलपुर

कक्षा धौलपुर औसत राष्ट्रीय औसत

कक्षा 3 83.2 59

कक्षा 5 72.6 49
कक्षा 8 68.2 41.9

कक्षा 10 61.4 37.8

(नोट: औसत प्रतिशत में)
जिला कलक्टर ने खुद ली दिलचस्पी

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार गर्ग ने बताया कि जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने व्यक्तिगत रूप से एनएएस में दिलचस्पी ली। जायसवाल की प्रेरणा से एनएएस परीक्षा में सभी कक्षाओं में धौलपुर सभी कक्षाओंं में प्रदेश में प्रथम रहा है।
जिले के आंकड़े

चयनित विद्यालयों एवं ऑब्जर्वर की संख्या 157 (राजकीय 85 एवं निजी 72)
फील्ड इनेस्टीगेटर 205

सर्वे के लिए कक्षाएं 3 ,5 व 8 एवं 10
जिले में परीक्षा में सम्मिलित परीक्षार्थियों की संख्या 4411
जिले की सफलता में इनका रहा योगदान

एनएएस परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला समन्वयक राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल धौलपुर के प्राचार्य लेफ्टिनेंट कर्नल श्यामकृष्णा टीपी रहे। सहजिला नोडल अधिकारी डाइट प्राचार्य महेश कुमार मंगल, प्रभारी एनएएस पीओ रामदीन शर्मा एवं मुख्य दक्ष प्रशिक्षक अतुल कुमार चौहान को एनएएस परीक्षा के सफल संचालन में लगाया गया।
यह है एनएएस

यह एक राष्ट्रीय प्रतिनिधि सर्वेक्षण है जो स्कूली शिक्षा की प्रभावशीलता पर एक प्रणाली स्तर का प्रतिबिंब प्रदान करता है। एनएएस के निष्कर्ष पूरे स्पेक्ट्रम और आबादी में प्रदर्शन की तुलना करने में मदद करते हैं, जो वांछनीय हस्तक्षेपों में आगे बढऩे के लिए इनपुट के रूप में काम कर सकते हैं। यह सर्वेक्षण प्रासंगिक चर के साथ छात्रों के प्रदर्शन को सहसंबंधित करता है। इसमें मूल्यांकन, शैक्षणिक प्रक्रिया और सीखने के परिणामों की अन्योन्याश्रयता को समझने में शोधकर्ता भी शामिल हैं। एनएएस- 2021 योग्यता-आधारित मूल्यांकन पर केंद्रित है। यह कक्षा 3 और 5 के लिए भाषा, गणित और पर्यावरण अध्ययन, कक्षा 8 के लिए भाषा, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान और कक्षा 10 के लिए आधुनिक भारतीय भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी में आयोजित किया गया था।
इनका कहना है

राजस्थान का औसत राष्ट्रीय औसत से अधिक रहा है। राज्य में धौलपुर सभी कक्षाओं में प्रथम रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े माने जाने वाले धौलपुर के लिए यह एक नई उम्मीद का काम करेगा।
- राकेश कुमार जायसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलWest Bengal: TMC के 3 पंचायत नेताओं की बेरहमी से हत्या, हमलावर मौके से फरारMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारKaali Poster Row: विवाद के बीच CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, महुआ मोइत्रा को दी नसीहतBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.