अजमेर उपचुनाव में होगी यह खास व्यवस्था , अभय कमाण्ड सेन्टर रखेगा निगरानी

अजमेर उपचुनाव में होगी यह खास व्यवस्था , अभय कमाण्ड सेन्टर रखेगा निगरानी

Sonam Ranawat | Updated: 30 Dec 2017, 12:03:54 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर गौरव गोयल ने सभी अधिकारियों को लोकसभा उपचुनाव की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

 

अजमेर . जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर गौरव गोयल ने सभी अधिकारियों को लोकसभा उपचुनाव की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी आदर्श आचार संहिता का पालन तथा निष्पक्ष व निर्भीक माहौल में चुनाव कराना सुनिश्चित करें।


जिला निर्वाचन अधिकारी गोयल ने शुक्रवार शाम कलक्ट्रेट में हुई बैठक में उपचुनाव के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी। चुनाव के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न प्रकोष्ठों का गठन किया गया है। वीवीपेट से डाले जाएंगे वोट अजमेर में पहली बार वोटर वैरीफाइड पेपर ऑडिट टेउल (वीवीपेट) मशीन का उपयोग किया जाएगा। राजस्थान लोकसभा चुनाव में पहली बार इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में इसकी जानकारी देने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

होंगी स्वीप गतिविधियां

मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए जिले से ग्राम पंचायत के वार्ड स्तर तक तथा स्कूल कॉलेजों सहित अन्य संस्थाओं में स्वीप गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

स्थापित होगा नियंत्रण कक्ष

चुनाव संबंधी सभी कामकाज के प्रभावी सम्पादन के लिए कलक्ट्रेट में नियंत्राण कक्ष स्थापित किया जाएगा। साथ ही कलक्ट्रेट परिसर में तैयार किया गया अभय कमांड कंट्रोल सेन्टर वीडियो कैमरों एवं अन्य तकनीक की सहायता से चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखेगा।

यह भी पढ़ें .......बूथ पर रखें तैयारी

पुष्कर. होटल रेड रोज में शुक्रवार को लोकसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष लक्ष्मीदेवी पाराशर व मंडल चुनाव प्रभारी सुरेन्द्र पंवार की अध्यक्षता में बैठक हुई। भाजपा मंडल अध्यक्ष पुष्कर नारायण भाटी, पुष्कर शहर विधानसभा आईटी संयोजक नरेन्द्र माली, महिला मोर्चा की रेखा देवी, पूर्व अध्यक्ष इन्द्रा देवी, सोनू देवी, कंचन देवी, नानीबाई ने महिला कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में प्रत्येक बूथ पर महिला कार्यकर्ता को तैयारी करने की योजना बताई गई।

अब ऑन लाइन भेजा जाएगा पोस्टल बैलेट

सॉफ्टवेयर तैयार, मतगणना के दौरान होगा समय की बचत
जल्द आएगा चुनाव परिणाम

अजमेर. लोकसभा उप चुनाव के दौरान इस बार पोस्टल बैलट ऑनलाइन जनरेट होगा। इससे मतगणना में तेजी जाएगी। निर्वाचन विभाग ने इसके लिए साफ्टवेयर तैयार किया गया है। अब तक पोस्टल बैलेट चुनाव के ४८ घंटे पहले भेजना आवश्यक होता है। इसे भरकर वापस आने में भी समय लगता है लेकिन सॉफ्टवेयर के जरिए एक क्लिक पर यह यूनिट हेड के पास पहुंच जाएगा। इसका प्रिंट निकालने के बाद इसके भरा जा सकेगा। वापसी में यह डाक के जरिए ही आएगा। पहले पोस्टल बैलेज मैनुअली तैयार किए जाते थे इसके बाद इन्हें डाक के जरिए भेजा जाता था लेकिन ऑन लाइन होने के कारण पोस्ट बैलेट डाक के जरिए भेजने में लगने वाला समय बचेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned