नाबालिग से बलात्कार का प्रयास व हत्या के आरोपी को उम्र कैद

अदालत का फैसला : कोरोना संक्रमण काल में पहला फैसला
तीन साल पुराने मामले में पोक्सो -2 अदालत ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा

By: manish Singh

Published: 27 Jul 2020, 08:26 PM IST

अजमेर. तीन साल पहले नाबालिग किशोरी के साथ बलात्कार का प्रयास व हत्या के मामले में विशेष न्यायाधीश पोक्सो-2 ने आरोपी को उम्र कैद की सजा सुनाई। कोरोना संक्रमण काल में पोक्सो अदालत ने यह पहला फैसला सुनाया है। अदालत ने आरोपी को 55 हजार रुपए के अर्थ दंड से भी दंडित किया है। अर्थदंड अदायगी नहीं होने पर आरोपी को छह माह 15 दिन का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा।
विशिष्ट लोक अभियोजक विक्रमसिंह शेखावत ने बताया कि पीठासीन अधिकारी राजेश चन्द्र गुप्त ने ब्यावर सदर थाने में 2017 में नाबालिग से बलात्कार व हत्या के मामले में सुनवाई करते हुए आरोपी बिहार औरंगाबाद निवासी प्रेम पासवान को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। कोर्ट ने आरोपी को नाबालिग की हत्या के आरोप में आजीवन कारावास व 55 हजार रुपए का अर्थदंड, बलात्कार के प्रयास के आरोप में आजीवन कारावास व 25 हजार का अर्थदंड व यौन अपराधों से बालकों का संरक्षण अधीनियम में 5 साल का कठोर कारावास व 5 हजार रुपए का अर्थदंड के आदेश दिए। आरोपी की सभी सजाएं साथ चलेगी जबकि अदम अदायगी अर्थदंड अभियुक्त को पृथक से छह माह 15 दिन की सजा भुगतनी होगी। आरोपी की ओर से न्यायिक अभिरक्षा में व्यतीत अवधि को मूल सजा से काटा जाएगा। अभियोजन की ओर से 50 दस्तावेज व 20 गवाह पेश किए गए।
48 पेशियों को बाद आए पीडि़त
शेखावत ने बताया कि प्रकरण में मृतका के परिजन 48 पेशियों तक पेशी पर नहीं पहुंचे। न्यायालय ने उसको गंभीर मानते हुए विशेष प्रयास करते हुए पीडि़त परिवार को अदालत में बुलाया। पीडि़त पक्ष के बयान के बाद आरोपी को सजा सुनाई गई।
यह है मामला
पुलिस के अनुसार पीडि़ता के पिता ने 31 अक्टूबर 2017 को रिपोर्ट दी कि उसकी नाबालिग बेटी शौच करने निकली तो काफी देर तक नहीं लौटी। जब उन्होंने तलाश की तो वह खेत में मृतावस्था में मिली। उसके हाथ बंधे हुए और कपड़े फटे हुए मिले। पीडि़त पिता ने रिपोर्ट में बताया कि पीडि़त को मृतका के पीछे जाते देखा गया था। घटना के बाद वह फरार हो गया। पुलिस ने रिपोर्ट पर प्रकरण दर्जकर आरोपी को गिरफ्तार किया।

manish Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned