Achievement: आईएमए में छाया अजमेर , मुकेश कुमार को बेस्ट कैडेट अवार्ड

यह पहली बार है जबकि अजमेर के किसी छात्र को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है। स्कूल के छह अन्य छात्रों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है।

By: raktim tiwari

Updated: 13 Jun 2021, 08:36 AM IST

अजमेर.

इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून में अजमेर ने परचम लहराया है। राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल के छात्र मुकेश कुमार को एकेडमी के 148 वें कोर्स की पासिंग आउट परेड में बेस्ट कैडेट का अवार्ड से नवाजा गया। इसके लिए उन्हें स्वॉर्ड ऑफ ऑनर एवं सिल्वर मेडल प्रदान किया गया। यह पहली बार है जबकि अजमेर के किसी छात्र को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है। स्कूल के छह अन्य छात्रों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है।

इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून पासिंग आउट परेड हुई। थल सेना की पश्चिमी कमान के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल आर. पी.सिंह ने परेड का निरीक्षण किया। इसमें राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल अजमेर के सात छात्रों ने सफलता का परचम लहराया। सुभाष हाउस के कप्तान रहे मुकेश कुमार को ट्रेनिंग के प्रत्येक क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने के लिए ओवरऑल बेस्ट कैडेट का खिताब मिला। यह स्वॉर्ड ऑफ ऑनर पुरस्कार देश के प्रशिक्षणार्थियों में से श्रेष्ठतम को प्रदान किया जाता है। इसके लिए शारीरिक, मानसिक, प्रशिक्षण, प्रबंध, सुरक्षा योजना ओर पर्यावरण प्रबंध में दक्षता के उच्च मानकों शामिल किया जाता है।

इसके अलावा स्कूल के छात्र मनजीत सिंह (एसयूओ), विनोद सैनी और योगेश कुमार (सीएसएम), सुजीत सक्सेना (जेयू), मुकेश कुमार (बटालियन अंडर ऑफिसर), हरिकिशन (जीसी), मोहित तंवर (जेयूओ) ने भी प्रशिक्षण पूरा किया है। छात्रों ने एकेडमी में विभिन्न दायित्व को सफलतापूर्वक निभाया।

देश का सम्मान
राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल के प्राचार्य लेफ्टिनेंट कर्नल अनन्त थापन के अनुसार कैडेट मुकेश कुमार को स्वार्ड ऑफ ऑनर मिलना स्कूल सहित देश का सम्मान है। उन्होंने कैडेट्स की सफलता को एकेडमी सहित स्कूल की शिक्षा-दीक्षा का परिणाम बताया है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned