scriptAction: नकल और कॉपियों में लिखी फालतू बातें, अभ्यर्थी परीक्षाओं से डिबार | Action: Copying and comment, Apirants debar from exams | Patrika News

Action: नकल और कॉपियों में लिखी फालतू बातें, अभ्यर्थी परीक्षाओं से डिबार

locationअजमेरPublished: May 20, 2022 08:10:41 pm

Submitted by:

raktim tiwari

सब इंस्पेक्टर और आरएएस मेंस-2018 के तहत लिया फैसला। फुल कमीशन की बैठक में यह फैसले लिए गए।

rpsc action againt candidates

rpsc action againt candidates

अजमेर. आरएएस मेंस 2018 और सब इंस्पेक्टर परीक्षा में नकल और कॉपियों में अनर्गल टिप्पणी करने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सख्त कदम उठाया है। आयोग ने अभ्यर्थियों के कृत्य के अनुसार उन्हें परीक्षाओं से डिबार कर दिया है। शुक्रवार को आयोजित फुल कमीशन की बैठक में यह फैसले लिए गए।
अध्यक्ष संजय कुमार श्रोत्रिय की अध्यक्षता में फुल कमीशन की बैठक हुई। इसमें सब इंस्पेक्टर प्रतियोगी परीक्षा- 2021 में अभ्यर्थियों के अनुचित साधन प्रयोग के 11 प्रकरणों पर चर्चा हुई। सभी प्रकरणों में अभ्यर्थियों की वर्तमान परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया। इनमें 5 प्रकरणों में अभ्यर्थियों के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज होने की सूचना मिली। आयोग ने इन्हें भविष्य में होने वाली सभी परीक्षाओं से सदैव के लिए डिबार कर दिया। इसी प्रकार 4 प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों को 3 वर्ष के लिए तथा 2 प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों को 3 वर्ष के लिए भविष्य में आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं से डिबार करने का फैसला हुआ।
आरएएस मेंस 2018: परीक्षाओं से डिबार

आरएएस मेंस-2018 की उत्तर पुस्तिकाओं में 9 अभ्यर्थियों ने अनर्गल टिप्पणी की थी। कमीशन की बैठक में इन प्रकरणों पर चर्चा की गई। सभी प्रकरणों में अभ्यर्थियों की वर्तमान परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया। 2 प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों को 3 वर्ष के लिए भविष्य में आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं से डिबार किया गया। दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी द्वारा गलत तथ्यों के आधार पर जारी प्रमाण-पत्र के प्रकरण में आयोग ने संबंधित अभ्यर्थी की परीक्षा को निरस्त किया। साथ ही भविष्य में आयोजित होने वाली समस्त परीक्षाओं से हमेशा के लिए डिबार कर दिया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x89xj6v
सब इंस्पेक्टर और आरएएस 2018 मेंस परीक्षा से जुड़े प्रकरणों में कमीशन ने अभ्यर्थियों को डिबार किया है। इससे परीक्षाओं में पारदर्शिता और शुचिता बढ़ेगी।

एचएल अटल, सचिव आरपीएससी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो