scriptजोनल प्लान की तैयारी में जुटा एडीए | ADA engaged in preparation of zonal plan | Patrika News

जोनल प्लान की तैयारी में जुटा एडीए

locationअजमेरPublished: Jun 06, 2021 09:32:00 pm

Submitted by:

bhupendra singh

-750 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का होगा सर्वे, टेंडर जारी-प्रशासन शहरों के संग अभियान में होने हैं नियमन

ada

ada

अजमेर.अजमेर विकास प्राधिकरण ada ‘प्रशासन शहरों के संगÓअभियान से पूर्व जोनल प्लान zonal plan बनाने reparation में जुट गया है। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। इसके तहत मास्टर प्लान master plan क्षेत्र का ड्रोन सर्वे करा बेसमैप तैयार किया जाएगा। इसके बाद सेक्टर और जोनल प्लान तैयार किया जाएंगे। अजमेर रीजन के लगभग 750 वर्ग किलोमीटर एरिया का सर्वे किया जाएगा। प्राधिकरण में पूर्व में जीआईएस gis का टेंडर प्रशासनिक कारणों से रद्द करना पड़ा था। जीआईएस के लिए स्मार्ट सिटी से smart city ada 58 लाख रूपए मिले हैं। हालांकि प्राधिकरण ada ने 2 करोड रुपए की राशि से टेंडर लगाया गया है।
अन्य शहरों में बन चुके हैं प्लान
राज्य के अधिकतर शहरों के जोनल व सेक्टर प्लान तैयार हो चुके हैं और शिविर आयोजन की तैयारियां की जा रही हैं। वहीं अजमेर विकास प्राधिकरण अभी पिछड़ा हुआ है।
अभियान से पूर्व प्लान जरूरी
नगरीय विकास विभाग के संयुक्त शासन सचिव (द्वितीय) त्रिभुवनपति ने एडीए को प्रशासन शहरों के संग अभियान पर चर्चा के लिए आयोजित वीसी में 31 जुलाई से पूर्व जोनल प्लान तैयार करने को कहा है। प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत लगाए जाने वाले शिविरों में हाईकोर्ट के निर्देशानुसर नियमन की कार्यवाही से पूर्व जोनल प्लान बना होना आवश्यक है।
अतिक्रमण का पता चलेगा
सर्वे होने और जोनल प्लान तैयार होने के बाद प्राधिकरण को योजना और गैर योजना क्षेत्र में हुए अतिक्रमणों का आसानी से पता चलेगा। प्राधिकरण की आय बढ़ाने के लिए प्लानिंग में भी आसानी होगी। ओसीएफ जमीनों पर किए गए कब्जे चिह्नित किए जा सकेंगे। पार्कों का विकास होगा, सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। प्राधिकरण की जमीनें कब्जा मुक्त होने के साथ ही प्राधिकरण को आय भी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो