एडीए विकास कार्यो पर खर्च करेगा 183 करोड़

दो योजनाओं की सौगात भी मिली

By: bhupendra singh

Updated: 06 May 2021, 07:51 PM IST

अजमेर.अजमेर विकास प्राधिकरण ada चालू वित्तीय वर्ष में अपनी योजनाओं तथा गैर योजना क्षेत्र के विकास development work पर 183 करोड़ crores रूपए खर्च करेगा। प्राधिकरण ने इतनी ही राशि के आय भी इसी वित्तीय वर्ष में अनुमानित की है। प्राधिकरण के वित्तीय वर्ष 2021-22 के स्वीकृत बजट राशि 183 करोड़ प्रस्ताव को बोर्ड बैठक में मंजूरी दी जा चुकी है। हालांकि पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान 97 करोड़ रूपए ही मंजूर किए गए था। हालांकि प्राधिकरण की पूर्व आयुक्त रेणु जयपाल के प्रयासों ने प्राधिकरण का खजाना भर दिया। आयुक्त के निर्देश पर आवासीय के साथ व्यावसायिक योजनाओं की प्लानिंग कर नीलामी की गई। प्राधिकरण को हुई रिकॉर्ड आय के कारण ही इस बार विकास कार्यों के लिए प्राधिकरण बजट में बढ़ोतरी करने में कामयाब हो सका है।

पुष्कर में होटल रिसोर्ट

प्राधिकरण जल्द ही अपने क्षेत्राधीन पुष्कर के राजस्व ग्राम सूरजकुंड के कुल खसरा नम्बर 71 क्षेत्रफल 2.31 हेक्टेयर में प्राधिकरण होटल hotel तथा रिसोर्ट योजना को लांच करेगा। इसकी मंजूरी भी बोर्ड बैठक में जारी की जा चुकी है। इससे पुष्कर में होटल व रिसोर्ट व्यवसाय करने वालों को फायदा मिलेगा।

30 हेक्टेयर में जेल के पीछे आवासीय योजना

प्राधिकरण ने राजस्व ग्राम कांकरदा भूंणाबाय (जेल के पीछे) की आवासीय जमीन पर कुल खसरा नम्बर 26 क्षेत्र 2.82 हेक्टेयर तथा घूघरा के 88 खसरे के क्षेत्रफल 28.9 में स्थित जमीन पर योजना का खाका तैयार किया है। इस योजना को बोर्ड बैठक में मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है। इस योजना के लिए जयपुर रोड मुख्य सड़क से रास्ता भी तलाश गया है। वर्ममान में चल रहे स्मार्ट सिटी कार्यालय के पास से इसके लिए रास्ता निकाला जाएगा। इस योजना के जरिए जयपुर रोड पर अपना घर खरीदने वालों का सपना साकार होगा।

read more: नहीं हो रहा एडीए के ऑनलाइन काम का ऑडिट

Show More
bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned