scriptएडीए अब यूडीएच पोर्टल के जरिए करेगा भू-खंडो की नीलामी | ADA will now auction terrain through UDH portal | Patrika News

एडीए अब यूडीएच पोर्टल के जरिए करेगा भू-खंडो की नीलामी

locationअजमेरPublished: Jan 25, 2021 08:28:22 pm

Submitted by:

bhupendra singh

निजीकम्पनी का एकाधिकारी खत्म,अब सर्वर भी सरकारी
आदेश जारी

ada

ada

अजमेर.अजमेर विकास प्राधिकरण ada में लम्बे समय से रामभरोसे चल रहा भूखंडों की नीलामीauction का ऑनलाइन काम अब ‘लाइनÓ पर आ गया है। इसके साथ ही पिछले दो साल से प्राधिकरण को ऑनलाइन नीलामी के मामले में गुमराह कर रहे निजी कम्पनी के कार्मिकों व प्राधिकरण अधिकारियों की गठजोड़ भी वर्तमान आयुक्त के दखल के बाद आखिर टूट गया। प्राधिकरण की योजनाओ व भूखंडों की नालामी में निजी कम्पनी का एकाधिकार खत्म करते हुए प्राधिकरण भूखंडों की नीलामी अब नगरीय विकास विभाग द्वारा विकसित यूडीएचऑनलाइन डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन के जरिए UDH portal होगी। प्राधिकरण ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए हैं।
प्राधिकरण द्वारा इस पोर्टल को ई-नीलामी के लिए लाइव किया जा चुका है।इसके लिए यूडीएच से प्राधिकरण के नीलामी लिपिक, सूचना सहायकों एवं कम्प्यूटर प्रभारी को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। यूडीएच पोर्टल के जरिए प्राधिकरण की नीलामी के लिए प्राधिकरण ने चार कार्मिकों व चार सहयोगी कार्मिकों को कार्य आवंटित कर दिया है। इनके जिम्मे तकनीकी, बैंक, एसएसओआईडी सम्बन्धी कार्य का जिम्मा सौंपा गया है। पूर्व में केवल 148 लोगों द्वारा नीलामी में शामिल होते निजी कम्पनी का सर्वर क्रेश हो गया था जिसके चलते नीलामी प्रक्रिया आगे बढ़ानी पड़ी। अब नीलामी का सर्वर सरकारी होगा। अब इस तरह की समस्या से छुटकारा मिलेगा। हजारों लोग एक साथ नीलामी प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।
वेबसाइट भी अपडेट

प्राधिकरण ने अपनी वेबसाइट को भी अपडेट कर दिया है। प्राधिकरण वेबसाइट पर गलत जानकारियां देने वाले पुराने लिंक हटा दिए गए है। वेबसाइट एक साल अपडेट की गई है। प्राधिकरण आयुक्त रेणु जयपाल की सख्ती के बाद नेट की समस्या दूर करने के लिए प्राधिकरण में हाई स्पिड इंटरनेट लाइन डलवाई तथा एसएसओ आईडी सहित अन्य कमियां दूर करवाई।
मिला नोटिस,रुका भुगतान

प्राधिकरण को सॉफ्टवेयर प्रदाता कम्पनी ई-कनेक्ट को प्राधिकरण अंतिम नोटिस जारी कर चुका है। भुगतान भी रोका गया है,कम्पनी पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। प्राधिकरण ने नोटिस जारी कर वर्कऑर्डर के अनुसार किए गए कार्य का विवरण भी कम्पनी से तलब किया है। कंपनी के द्वारा दी जा रही सेवाएं संदेह के घेरे में हैं। आधे से अधिक ऑनलाइन काम व सेवाएं तो यूडीएच पोर्टल पर शिफ्ट हो चुकी है फिर भी सॉफ्टवेयर कंपनी को पूर्व में बिना कार्यमूल्यांकन के जरिए जमकर भुगतान हो रहा था। प्राधिकरण की फाइल ट्रैकिंग व्यवस्था ठप फाइल किसके पास कितने दिन से पड़ी यह पता लगाना मुश्किल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो