scriptनशे की लत में जकड़ा बचपन | addiction in Childhood | Patrika News

नशे की लत में जकड़ा बचपन

locationअजमेरPublished: May 28, 2019 05:27:17 pm

Submitted by:

Preeti

नशा करते मिले बच्चे, भनक लगी तो नशे का सामान लेकर भागे

addiction in Childhood

नशे की लत में जकड़ा बचपन

सी.पी.जोशी/

अजमेर. धार्मिक एवं ऐतिहासिक शहर अजमेर में नशे की लत में बच्चे जकड़ रहे हैं। नशे के लिए इन्हें भीख मांगने में भी शर्म नहीं हैं। भीख में जो कुछ रुपए मिलते हैं, इनसे नशे का सामान खरीदते हैं और फिर दिनभर नशे में मस्त रहते हैं। पत्रिका की ओर से जब पड़ताल की गई तो कई बच्चे नशा करते हुए देखे गए। बजरंगगढ़ के आस-पास एेसे बच्चों को कैमरे में कैद करने की कोशिश की गई तो भनक लगते ही वे नशे का सामान लेकर वहां से भाग गए। इनमें एक लडक़ी भी थीं।
शहर के बजरंगगढ़ के आसपास के क्षेत्र में नशे की गिरफ्त में आने वाले इन बच्चों एवं युवकों का सुबह-शाम जमघट लगा रहता है। यह सर्किट हाउस के पास पहाड़ी की तलहटी की किसी ओट में दिनभर नशे करते या नशे में चूर होकर लेटे रहते हैं। रविवार एवं सोमवार को नशा करने वाले बच्चों एवं युवकों पर नजर रखी गई तो इन बच्चों को साइकिल/बाइक आदि का पंक्चर निकालने के काम में लिए जाने वाले सोल्यूशन के साथ गांजे आदि का इस्तेमाल करते पाया गया। दो तीन बच्चों के हाथ में कपड़े आदि थे जिसमें सोल्यूशन आदि डालकर उसे सूंघा जा रहा था। इन बच्चों को जब भनक लगी तो किसी ने मुंह फेर लिया तो कोई कपड़ा फेंक कर छू हो गया।
लडक़ी को भी नशे की लत

बजरंगगढ़ की तलहटी एवं सर्किट हाउस रोड पर भरी दोपहर में एक लडक़ी-लडक़ों के साथ नशा करने में व्यस्त मिली। हाथ में सोल्यूशन एवं कपड़ा थामे हुई थी। उसने सोल्यूशन निकाला और कपड़े में डाल लिया। हाथ में कपड़ा लेकर नाक पर ढक लिया और लगातार उसे सूंघती रही। पत्रिका टीम के वहां पहुंचने की भनक लगने पर वह दीवार पर से सडक़ की ओर भाग गई और वहां खड़े एक टेम्पो की आड़ में चली गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो