scriptमुनाफाखोरों पर चला प्रशासन का डंडा | Administration's run on profiteers | Patrika News

मुनाफाखोरों पर चला प्रशासन का डंडा

locationअजमेरPublished: May 16, 2021 12:07:53 am

Submitted by:

Dilip

व्यापारियों के घरों में हुई जांच
राजस्थान पत्रिका में 15 मई को ‘मामूली जुर्माने पर कानून तोड़ रहे व्यापारीÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित होते ही प्रशासन हरकत में आ गया। जिला कलक्टर राकेश जायसवाल के निर्देशों पर उपखण्ड अधिकारी ब्रजेश मंगल, थानाधिकारी नेकीराम, तहसीलदार रामखिलाड़ी भारी पुलिस बल के साथ बाजारों में पहुंचे और व्यापारियों के प्रतिष्ठानों की सीलिंग की जांच शुरू कर दी।

मुनाफाखोरों पर चला प्रशासन का डंडा

मुनाफाखोरों पर चला प्रशासन का डंडा

राजाखेड़ा. राजस्थान पत्रिका में 15 मई को ‘मामूली जुर्माने पर कानून तोड़ रहे व्यापारीÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित होते ही प्रशासन हरकत में आ गया। जिला कलक्टर राकेश जायसवाल के निर्देशों पर उपखण्ड अधिकारी ब्रजेश मंगल, थानाधिकारी नेकीराम, तहसीलदार रामखिलाड़ी भारी पुलिस बल के साथ बाजारों में पहुंचे और व्यापारियों के प्रतिष्ठानों की सीलिंग की जांच शुरू कर दी। इससे बाजारों में हड़कंप मच गया थानाधिकारी नेकीराम की सख्ती के बाद व्यापारी भी सहयोग करने लगे और टूटी या क्षतिग्रस्त सील वाली दुकानों पर कार्यवाही आरम्भ कर दी गई। व्यापारियों के घरों पर भी सर्च आरम्भ की गई। जिनके द्वारा घरों से सामान बिक्री की शिकायतें प्राप्त हो रही थी।
क्या था मामला

राजाखेड़ा उपखंड मुख्यालय पर मुख्य बाजारों में व्यापारी 10 मई को घोषित सख्त लॉकडाउन के बाद गैर अनुमत दूकानों को भी चोरी छिपे खोल रहे थे। जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा था। सारे प्रकरण में जिला कलक्टर ने आदेश जारी कर सभी गैर अनुमत दुकानों पर सील लगवा कर लॉकडाउन की अवधि तक के लिए बंद करवा दिया था। लेकिन व्यापारी अपने घरों में स्थित दुकानों से ही व्यापार आरम्भ कर दिया। जब गोदामों में माल खत्म हो गया तो व्यापारियों ने चोरी छिपे अर्धरात्रि में दुकानों के तालों पर लगी सीलों को तोड़कर इनका माल भी घरों पर पहुंचा दिया। फिर उसकी बिक्री भी घरों से आरम्भ कर दी गई। रात्रि काल में सीलों को तोड़ते हुए वीडियो भी वायरल हो गए।
इनके विरुद्ध हुई कार्रवाई, वसूला जुर्माना
थानाधिकारी नेकीराम ने बताया कि शनिवार को पवन गारमेंट्स में 6 दुकानें, डॉली पुत्र महेश चंद, प्रमोद बर्तन वाले, गुप्ता गारमेंट्स, उपासना गारमेंट्स, पहाडिय़ा बर्तन भंडार, आदिनाथ एंपोरियम, कुलदीपक वस्त्र भंडार, आमिर रेडीमेड, सोनू शूज, दीपक रेडीमेड पर कार्यवाही की गई। जिनसे प्रत्येक से 11 हजार जुर्माना वसूला गया। प्रशासनिक दस्ता देर शाम तक कार्यवाही में जुटा हुआ था।
विरोध का प्रयास

कार्यवाही के दौरान कुछ व्यापारी नेताओं और पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष रमेश चंद सोनी ने कार्यवाही को गलत बताते हुए इसका विरोध किया और जिला कलक्टर से बात की, लेकिन कलक्टर ने कहा कि नियम विरुद्ध कार्य करने वाले व्यापारियों के विरुद्ध पर्याप्त सबूत है। अगर कोई नियम तोड़ेगा तो मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा। थानाधिकारी नेकीराम ने व्यापारियों के घरों की तलाश शुरू कर दी ।
कलक्टर ने संभाला मोर्चा

राजाखेड़ा क्षेत्र में महामारी अनुशासन पखवाड़े के दौरान गैर अनुमत श्रेणी की दुकानें सील होने के बावजूद व्यापारियों द्वारा घरों पर स्थित गोदामों से बिक्री किए जाने की बार-बार सूचना मिलने पर कलक्टर जायसवाल ने मामले को गंभीरता से लेते हुए स्थानीय प्रशासन को तत्काल कार्यवाही करने का निर्देश दिए।
उपखण्ड अधिकारी ब्रजेश मंगल को मौके पर घरों की तलाशी के लिए निर्देश दिए। कहा कि इस प्रकार चोरी छिपे दुकानदारी करने वाले लोगों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। आमजन के सहयोग और जागरूकता से ही कोरोना से निजात मिल सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो