विवाह समारोह में कोरोना का फिर से अडंगा, बस...सादगी से दुल्हन को ले आओ घर

सर्दी का असर बढ़ते ही कोरोना ने दिखाया असर, संक्रमितों की संख्या बढऩे से नई सरकारी गाइडलाइन,रात का कफ्र्यू होने से दिन में ही करनी होगी शादी, जिला कलक्टर ने पुलिस व प्रशासनिक अफसरों को निगरानी के दिए निर्देश

By: suresh bharti

Updated: 22 Nov 2020, 01:19 AM IST

अजमेर. कोरोना का असर कम होने की बजाए बढ़ रहा है। इस साल मार्च के बाद से ही लोग कोरोना के साये में जीने को मजबूर हैं। काफी इंतजार के बाद विवाह समारोह की उम्मीद बंधी थी,लेकिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढऩे पर राज्य सरकार ने अजमेर में भी कड़े कदम उठाए हैं।

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने प्रशासन व पुलिस को शादियों के सीजन में समारोह स्थलों पर सरकारी गाइड लाइन की सख्ती से पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। अजमेर शहर में 30 नवम्बर तक 530 शादियों के आवेदन मिले हैं। इन शादियों पर प्रशासन की पूरी निगरानी रहेगी।

जिला कलक्टर राजपुरोहित ने जिला पुलिस अधीक्षक, एडीएम (सिटी), सभी उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदारों को इस आशय के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि शादी समारोह में विशेष निगरानी रखते हुए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइड लाइन एवं धारा 144 के प्रावधानों की पूर्ण पालना सुनिश्चित कराई जाएगी।

अनदेखी पर होगा जुर्माना

ब्यावर. कोरोना वैश्विक महामारी के चलते लम्बे समय से कई शादी समारोह टाले गए थे। अब शादी समारोह की धूम शुरू हो गई है। शहर में 100 से अधिक शादियां हैं। शहर के सभी समारोह स्थल में शादियां तय हो चुकी हैं,लेकिन नई गाइडलाइन ने फिर से मजा किरकिरा कर दिया। सामुदायिक भवन में होने वाली शादियों पर भी प्रशासन की नजर रहेगी।

शादी समारोह से पहले भवन को सेनिटाइज कराना होगा। इस दौरान शादी समारोह में चलने वाले बैंड या स्पीकर में मांगलिक गीतों के साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने एवं मास्क पहने रखने की अपील करते रहेंगे। इसमें शादी समारोह वालों से शपथ पत्र भी लिया जा रहा है। इसके अलावा उपखंड, तहसील एवं नगर परिषद की टीमें शादी समारोह पर नजर रखेंगी। शादी समारोह में बिना मास्क एवं सामाजिक दूरी की पालना नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।

समारोह स्थल संचालक भी रखेंगे मास्क

शादी समारोह की खासी धूम है। ऐसे में समारोह के दौरान कोविड गाइड लाइन की पालना के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत ही समारोह स्थल संचालकों के कर्मचारी भी अपने यहां पर मास्क रखेंगे। समारोह में बिना मास्क आने वाले लोगों को मास्क देना होगा। बिना मास्क लगाए किसी भी व्यक्ति को समारोह स्थल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।

सबकी रहेगी निगाह

समारोह के दौरान कोरोना गाइड लाइन की पालना हो रही है या नहीं। इस पर निगरानी रखने के लिए फोर लेन व्यवस्था की गई है। इसके तहत उपखंड, तहसील, नगर परिषद एवं पुलिस की नजर रहेगी। इसके अलावा शिक्षकों सहित अन्य लोग भी इन पर नजर रखेंगे।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned