Admission: 30 जुलाई से भरें बी.टेक कोर्स के ऑनलाइन फॉर्म

ऑनलाइन फॉर्म भरने और फीस जमा कराने की तिथियां जारी हो गई हैं।

By: raktim tiwari

Updated: 15 Jul 2020, 07:17 AM IST

अजमेर.

राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेज में बी.टेक और बी.आर्किटेक्चर कोर्स में बारहवीं उत्तीर्ण सहित जेईई मेंस में पास होने वाले विद्यार्थी प्रवेश ले सकेंगे। राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस (रीप) के तहत प्रवेश दिए जाएंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने और फीस जमा कराने की तिथियां जारी हो गई हैं।

नियमानुसार जेईई मेंस परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को वरीयता सूची के अनुसार कॉलेज और ब्रांच आवंटित की जाती है। कोरोना संक्रमण के चलते तकनीकी शिक्षा विभाग ने बारहवीं में 50 प्रतिशत अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश देने का फैसला किया है। साथ ही जेईई मेंस में पास होने वाले विद्यार्थियों को भी प्रवेश मिलेंगे। तकनीकी शिक्षा विभाग ने राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस (रीप) में संशोधन किया गया है। मालूम हो कि 14 मई को आयोजित बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की ऑनलाइन बैठक में इस पर चर्चा हुई थी।

यह होंगी फॉर्म भरने की तिथियां
बी.टेक कोर्स में ऑनलाइन फार्म-30 जुलाई, अंतिम तिथि-20 अगस्त
बी.आर्किटेक्चर में ऑनलाइन फार्म-21 सितंबर, अंतिम तिथि-3 अक्टूबर
(सेंटर फॉर इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस के मुताबिक)

READ MORE: RBSE Result: बूंदी जिला रहा राज्य में टॉप, बारां सबसे फिसड्डी

पोखरियाल का ट्वीट, 15 को निकल सकता है दसवीं का रिजल्ट

अजमेर. सीबीएसई दसवीं के नतीजों को अंतिम रूप देने में जुटा है। परिणाम का परीक्षण हो चुका है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट किया। उन्होंने मंगलवार को नतीजा जारी नहीं होने की बात कही थी। ऐसे में परिणाम बुधवार को जारी होने की संभावना है।

देश में 19 मार्च तक दसवीं की अधिकांश परीक्षाएं खत्म हो गई थीं। दिल्ली रीजन में दसवीं के कुछ विषयों के पेपर बचे थे। लेकिन परिजनों की सुप्रीम कोर्ट में याचिका के बाद बोर्ड ने दसवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं। बोर्ड दसवीं के परिणाम की समीक्षा कर चुका है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय डॉ. रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर मंगलवार को परिणाम नहीं आने की जानकारी दी थी। अब बुधवार या इसके बाद ही नतीजा जारी होने की संभावना है। इस बार देश में 18 लाख विद्यार्थियों ने दसवीं की परीक्षाएं दी हैं। अजमेर रीजन में दसवीं में 1 लाख 14 हजार 444 से विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इनमें 69 हजार 75 छात्राएं और 45 हजार 367 छात्र शामिल हैं।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned