script10 साल बाद पहुंची बिजली,पानी मिलनी की आस भी जगी | After 10 years, the hope of getting electricity, water also arose | Patrika News

10 साल बाद पहुंची बिजली,पानी मिलनी की आस भी जगी

locationअजमेरPublished: Jun 21, 2021 10:02:23 pm

Submitted by:

bhupendra singh

एडीए की अफोर्डेबल हाउसिंग योजना
वर्ष 2011 से हो रहा पानी मिलने का इंतजार

ada

ada

अजमेर. अजमेर-ब्यावर रोड तबीजी स्थित अजमेर विकास प्राधिकरण ada की अफोर्डेबल हाउसिंग योजना में10 साल बाद बिजली पहुंच गई है। प्राधिकरण ने इस योजना में बिजली electricity पहुंचाने के लिए करीब तीन साल पहले टाटा पावर को 4 करोड़ 21 लाख रूपए की राशि जमा करवाई थी। यहां जीएसएस का निर्माण पूरा हो चुका है। वहीं प्राधिकरण की इस योजना में पानी भी जल्द ही पहुंचेगा। प्राधिकरण ने इस योजना में पानी पहुंचाने के लिए जलदाय विभाग को एक करोड़ रूपए की अग्रिम राशि जमा करवाई है। इस प्रोजेक्ट पर कुल 3 करोड़ 11 लाख रूपए खर्च होंगे। जलदाय विभाग जल्द ही यहां पानी की पाइप लाइन डालने का काम शुरु करेगा। वर्तमान में यहां पानी नहीं होने के कारण यहां रहने वाले टैंकरों पर निर्भर हैं। वहीं मीठा पानी लाने के लिए उन्हें कई किलोमीटर दूर रामगंज व आसपास की फैक्ट्रीयों का रूख करना पड़ता है।
240 आवासों का निर्माण अधूरा

अफोर्डेबल हाउसिंग योजना के में 240 आवासों का निर्माण कार्य अभी भी शेष है। प्राधिकरण के अनुसार योजना में आंतरिक आधारभूत विकास निर्माण कम्पनी की जिम्मेदारी है लेकिन यह अधूरा है। निर्माणकार्य में गुणवत्ता का अभाव है।
2014 में ही पूरा होना था निर्माण

अफोर्डेबल हाउसिंग योजना के तहत आवास निर्माण का ठेका कम्पनी गोल्डन इंफ्रास्ट्रक्चर को 15 सितम्बर 2011 को ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 240, एलआईजी के 192 तथा एमआई श्रेणी के104 सहित कुल 536 आवास का निर्माण करने के लिए 2024 लाख रुपए में दिया गया था। निर्माण 19 सितम्बर 2014 को पूरा होना था। इस योजना में आवास के लिए राशि जमा करवा चुके आवंटी आवास का कब्जा लेने के लिए प्राधिकरण के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उन्हें कब्जा कब मिलेगा यह कोई बताने वाला नहीं है। परेशान आवंटी सम्पर्क पोर्टल सहित अन्य जगहों पर शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं।फर्म पर होगी कार्रवाई
आवास निर्माण कार्य पूरा करने में ढिलाई बरत रही निर्माण कम्पनी के लिखाफ अब सख्त रुख अपनाया है। प्राधिकरण के अनुसार कम्पनी न तो निर्माण कार्य पूरा कर रही है और न ही एडीए के आदेशों को ही मान रही है। ऐसे में अब अफोर्डेबल योजना के अधूरे आवासों निर्माण एडीए करेगा रिस्क एंड कॉस्ट पर पूरा किया जाएगा। प्राधिकरण ने साथ ही निर्माण कम्पनी अनुसार बिल्डर फर्म मैसर्स गोल्डन लाइन इन्फ्रास्ट्रक्चर को पत्र लिखकर चेतावनी दी है। जल्द ही इस मामले में प्राधिकरण अधिकारी यूडीएच में भी शिकायत दर्ज करवाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो