scriptवर्षो बाद रौशन हुआ जनाना अस्पताल-एमडीएस यूनिवर्सिटी मार्ग | After years, the Zanana Hospital-MDS University Road was illuminated. | Patrika News

वर्षो बाद रौशन हुआ जनाना अस्पताल-एमडीएस यूनिवर्सिटी मार्ग

locationअजमेरPublished: May 22, 2021 10:21:30 pm

Submitted by:

bhupendra singh

एडीए ने लगाई रोड लाइटें
हजारों लोगों को आवाजाही में होगी सुविधा

ajmer

ajmer

अजमेर. वर्षों से अंधरे में डूबे जनाना अस्पताल- एमडीएस यूनिवर्सिटी मार्ग Zanana Hospital-MDS University Road (पुष्कर- नागौर बाईपास रोड) का अंधेरा अजमेर विकास प्राधिकरण ada ने दूर कर दिया है। प्राधिकरण ने यहां पोल लगाकर रोड लाइटें illuminated. लगा दी हैं। इसका ट्रायल भी लिया गया है। शहर में यही प्रमुख सड़क ऐसी भी जिस पर रोड लाइटें नहीं लगी थी। जबकि इसके आसपास बड़ी संख्या में कॉलोनियां बसी हुई हैं। इसके बावजूद हजारों लोंगो को मुख्य मार्ग पर अंधेरा होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। कॉलोनियों के लोगों,अस्पताल आने वाले मरीजों व अन्य की परेशानी को राजस्थान पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद प्राधिकरण ने यहां रोड लाइटें लगाई।
रंग लाई पत्रिका की मुहिम,कम खर्च में हुआ काम

पत्रिका ने लोगों की समस्या को प्रमुखता से उठाया। इसके बाद प्राधिकरण के अभियंताओं ने जनाना अस्पताल-एमडीएस यूनिवर्सिटी मार्ग पर रोड लाइटें लगाने के 67 लाख रूपए का प्रस्ताव बना डाला लेकिन प्राधिकरण की माली हालत खस्ता होने के कारण यह काम रोकना पड़ा। इसके बाद प्राधिकरण चेयरमैन प्रकाश राजपुरोहित तथा तत्तकालीन आयुक्त रेणु जयपाल ने इसमें कटौती का रोड लाइटें लगाने के निर्देश दिए। इसके बाद अभियंताओं ने यह काम केवल साढ़े 6 लाख में ही कर दिया। इसके लिए सड़क किनारे लगे बिजली की लाइनों के पोल को काम में लिया गया जहां पूर्व में पोल नहीं थे वहीं पर नए पोल लगाए गए।
इन कॉलोनी, कार्यालय के लोगों को होगा फायदा

इस मार्ग पर बैंक कॉलोनी,परशुराम कॉलोनी, वीरतेजा कॉलोनी, सरस्वती नगर,शुभम कॉलोनी, महेश कॉलोनी, रेवन्यू कॉलोनी,अम्बा पार्क कॉलोनी,अम्बिका कॉलोनी, जय हनुमान कॉलोनी, अर्जुन कॉलोनी, साईं कॉलोनी, आदर्श कॉलोनी स्थित हैं। ये कॉलोनियों नियममशुदा हैं। इस मार्ग पर एक सरकारी नर्सिंग कॉलेज व हॉस्टल, प्राइवेट नर्सिंग कॉलेज, देवनारायण छात्रावास का गल्र्स हॉस्टल,पंचायतीराज विभाग का पंचायत प्रशिक्षण केन्द्र,एसीबी कार्यालय,भू-जल विभाग, सहायक अभियंता इलेक्ट्रिकल का कार्यालय,आबकारी थाना,एसओजी, एटीएस कार्यालय, आरआरवीपीएन का 132 केवी जीएसएस, लॉ कॉलेज, आयुर्वेद चिकित्यालय, एमडीएस यूनिवर्सिटी, कुलपति निवास है। मुख्य मार्ग पर रोड लाइटें लगने से इन कॉलोनियों व कार्यालय के लोगों को रात्रि में आवाजाही में आसानी होगी।
दुर्घटनाओं में आएगी कमी

पुष्कर- नागौर बाईपास रोड पर अंधेरा होने के कारण आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं। यह मार्ग,अजमेर,पुष्कर, बीकानेर,नागौर,सीकर व जयपुर जाने के लिए उपयोग में लिया जाता है। इस पर भारी वाहनों की आवाजाही अधिक होती है। रात्रि में रोशनी की चकाचौंध से दुपहिया वाहन चालक व पैदल राहगीरों को सामने कुछ दिखाई नहीं देता है और दुर्घटनाएं होती थीं। रोड लाइड लगने से अब दुघर्अनाओं में कमी आएगी।
इनका कहना है

मुख्य मार्ग पर रोड लाइट लगने से लोगों की वर्षो पुरानी समस्या दूर हुई है। इसको लेकर जिला कलक्टर व एडीए को कई बार ज्ञापन दिए गए। जिला कलक्टर ने कॉलोनियों के लोगों की परेशानी को समझा। मदस विश्वविद्यालय तिराहे से कायड़ चौराहे, घूघरा, जनाना अस्पताल रोड पर रोड लाइट नहीं होने से अंधेरे के कारण रोड सूनसान रहता था,हादसे भी होते थे।दुर्गेश सिंह, अध्यक्ष महेश कॉलोनी विकास समिति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो