scriptकृषि व लघु घरेलू उपभोक्ताओं को अब दो महीने का बिल मिलेगा | Agriculture and Small Domestic Consumers will now get two months bill | Patrika News

कृषि व लघु घरेलू उपभोक्ताओं को अब दो महीने का बिल मिलेगा

locationअजमेरPublished: Apr 02, 2021 09:37:37 pm

Submitted by:

bhupendra singh

एक माह की व्यवस्था का आदेश वापस लियाऊर्जा विभाग ने जारी किए आदेशफ्रैचायजी पर लागू नहीं

Ajmer Discom :

Ajmer Discom :

भूपेन्द्र सिहं

अजमेर. अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom के कृषि श्रेणी Agriculture, बीपीएल bpl तथा लघु घरेलू उपभोक्ताओं (150 यूनिट तक) Small Domestic Consumers को अब एक माह के स्थान पर दो महीने का बिजली बिल two months bill पूर्व की भांति मिलेगा। ऊर्जा विभाग ने इस सम्बन्ध में सभी वितरण कम्पनियों को आदेश जारी कर दिए हैं। यह आदेश फैंचायजी पर लागू नहीं है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में बीपीएल, छोटे घरेलू उपभोक्ता (150 यूनिट तक) एवं समस्त कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत बिल प्रत्येक माह के स्थान पर द्विमासिक आधार पर जारी किए जाने की घोषणा की गई है। इसकी पालना में ऊर्जा विभाग ने आदेश किए हैं। ऊर्जा विभाग की संयुक्त शासन सचिव चिन्मयी गोपाल के अनुसार बजट घोषणा की क्रियान्विति के फलस्वरूप यदि डिस्कॉम को राजस्व प्राति में कमी एवं ब्याज की हानि हो तो उसकी गणना पृथक से अवगत करवाया जाए।
शहर में एक माह में ही आएगा बिल

दो माह की मंथली बिलिंग का आदेश पर शहर की बिजली व्यवस्था संभाल रही टाटा पावर कम्पनी पर लागू नहीं होगा। शहर के लोगों को प्रतिमाह ही बिजली के बिल मिलेंगे। वहीं अजमेर शहर को छोड़कर पूरे जिले में अब दो माह में उपभोक्ताओं को दो माह में पूर्व की भांति बिजली बिल मिलेगा।
मंथली बिलिंग बिजली कम्पनियों पर भारी पड़ रही थी

मंथली बिलिंग के लिए अजमेर डिस्कॉम की बिल प्रिन्टिंग,वितरण आदि का खर्चा दो गुना हो गया था। बिलिंग सिस्टम पुराना होने व तकनीकी रूप से सपोर्ट नहीं करने के कारण दिक्कतें आ रही थी। दो माह में मिलना वाला राजस्व भी एक माह में आधा ही मिल रहा था। अजमेर डिस्कॉम का बिल संग्रहण व वितरण का सालाना खर्च 6.50 करोड़ है। इसमें बिजली बिल की छपाई का खर्च शामिल नहीं है। यह राशि भी करोड़ों में हैं। निगम को मंथली बिलिंग के लिए 11 जिलों में 10-20 फीसदी स्टाफ अतिरिक्त की भी आवश्यकता है। इसके लिए निगम ने नॉन फील्ड काम कर रहे 80 जेईएन को फील्ड में उतारा गया है। इसके अलावा बड़ी संख्या में नॉन फीड काम कर रहे तकनीकी हेल्परों को भी फील्ड में उतारना पड़ा।
केवल अजमेर व भीलवाड़ा में हो सकी मंथली बिलिंग

अजमेर विद्युत वितरण निगम के तहत आने वाले 11 जिलों के 12 सर्किलों में से केवल एक जिले के दो सर्किलों में ही उपभोक्ताओं की मंथली बिलिंग शुरु हो पाई है। शेष 10 जिलों में इस साल उपभोक्ताओं की मंथली बिलिंग नहीं हो सकी। निगम के अजमेर जिले के सिटी व ग्रामीण सर्किल में करीब पांच महीने से मंथली बिलिंग हो रही है। अजमेर जिला व सिटी सर्किल में सभी श्रेणी के कुल 4 लाख 83 हजार 45 उपभोक्ताओं को मंथली बिल जारी किए जा रहे हैं। वहीं भीलवाड़ा के सिर्फ शहरी क्षेत्र में ही मंथली बिलिंग का काम हो रहा है। जबकि भीलवाड़ा शेष जिला, उदयपुर, राजसमन्द, चित्तौड़, प्रतापगढ़, राजसमन्द, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सीकर, झुंझुनू में मंथली बिलिंग नहीं हो रही है। अजमेर के अलावा अन्य 65 छोटे व शहरों में पिछले साल दिसम्बर तक इन शहरों के करीब 50 लाख उपभोक्ताओं को प्रतिमाह बिजली बिल जारी करना था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो