scriptकृषि विभाग: कृषि सुविधाओं में वृद्धि के लिए किया कार्य | Agriculture Department: Work done to increase agricultural facilities | Patrika News

कृषि विभाग: कृषि सुविधाओं में वृद्धि के लिए किया कार्य

locationअजमेरPublished: Dec 04, 2021 10:20:23 pm

Submitted by:

bhupendra singh

47 जल हौज का निर्माण

ajmer

ajmer

अजमेर. कृषि विभाग ने वर्तमान सरकार के 3 वर्षों के दौरान कृषकों के उन्नयन तथा कृषि सुविधाओं में वृद्धि के लिए कार्य किया है।

विभाग के उप निदेशक जितेन्द्र सिंह शक्तावत ने बताया कि अनुदान, कृषि यंत्रों एवं सुविधाओं के माध्यम से किसानों के जीवन स्तर में बदलाव लाने की कोशिश की गई है। फ ार्म पॉंडए जल हौज, सिंचाई पाईप लाईन, कृषि यंत्र, फ सल प्रदर्शन, बीज मिनीकिट, जिप्सम वितरण तथा विद्यार्थी छात्रवृत्ति से कृषकों को लाभान्वित किया गया ।
वर्षा के पानी को इक_ा कर सिंचाई के काम लेने के लिए जिले में 743.23 लाख की लागत से 1287 फ ार्म पॉंड का निर्माण कृषकों के खेतों पर पूर्ण कराकर लाभान्वित किया गया। इसके भूमिगत जल स्तर में वृद्धि हुई है। वर्षा के अभाव में संग्रहित जल से जीवन रक्षक सिंचाई के रुप में उपलब्ध होकर उत्पादन हुआ। रबी की फ सल के दौरान सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सका।
ट्यूबवैल या कुए के जल को हौज में एकत्रित कर जरुरत के समय सिंचाई के लिए काम में लेने के लिए 40.13 लाख की लागत से 47 जल हौज का निर्माण करवाकर कृषकों को लाभान्वित किया गया। ट्यूबवैल या कुए से खेत तक बिना छीजत के पानी पहुचाने के उद्देश्य से 409.13 लाख की लागत से 812 किमी की पाईप लाईन कृषकों के खेतों पर लगाई गई। उन्नत कृषि यंत्रों के उपयोग से समय व श्रम की बचत के उद्देश्य से 513 कृषि यंत्रों पर कृषकों को 82.68 लाख का अनुदान दिया गया।
कृषकों के खेत पर 24979 हैक्टेयर क्षेत्र में 826.40 लाख की वित्तीय प्रगति अर्जित की गई। कमजोर वर्ग के कृषकों को मिनिकिट के माध्यम से बीज की उपलब्धता की गई। जिले में महिला कृषकों को 70788 मिनिकिट उपलब्ध करवाए गए। क्षारीय भूमि सुधार के लिए 21.14 लाख की लागत से 1975 मैट्रिक टन जिप्सम कृषकों को अनुदान पर उपलब्ध कराई गई। छात्राओं को कृषि विषय में अध्ययन को प्रोत्साहित करने से जिले में 1006 छात्राओं को 75.40 लाख की छात्रवृति दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो