Air Force Day: मिसाइल वुमन बन गई है साहस की मिसाइल

महिमा की मानें तो अजमेर की धरती ने उन्हें शिक्षा-दीक्षा के साथ जिंदगी के मायने सिखाने और कॅरिअर बनाने में मदद की। इसकी बदौलत उन्हें एयरफोर्सज्वाइन करने की प्रेरणा मिली।

By: raktim tiwari

Published: 08 Oct 2021, 09:56 AM IST

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कुछ साल पहले तक चॉपर या एयरक्राफ्ट उड़ाना अथवा सैन्य हथिायारों का रख-रखाव पुरुषों तक सीमित था। लेकिन यह मिथक टूट रहा है। महिला इंजीनियरिंग कॉलेज की छात्रा रहीं महिमा अग्रवाल ने एयरफोर्स में कॅरियर बनाया है। एयरक्राफ्ट और ग्राउन्ड पर तैनात मिसाइल पर उनकी पैनी 'नजरें रहती हैं। वे पलक झपकते ही मिसाइल से टार्गेट को अंजाम दे सकती हैं।

मूलत: माउन्ट आबू निवासी महिमा का अजमेर से शैक्षिक रिश्ता मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक करते वक्त बना। महिमा की मानें तो अजमेर की धरती ने उन्हें शिक्षा-दीक्षा के साथ जिंदगी के मायने सिखाने और कॅरिअर बनाने में मदद की। इसकी बदौलत उन्हें एयरफोर्सज्वाइन करने की प्रेरणा मिली।

हमेशा हाथ में रहता मिसाइल कंट्रोल
एयरफोर्स की टेक्निकल ऑफिसर महिमा की नजरें हर वक्त रूस निर्मित पिचौरा मिसाइल, एस-400 मिसाइल, एसट्रा एमके-1, एमस्ट्रा एमके-3, रुद्रम, हैलिना और अन्य मिसाइल पर रहती हैं। इन मिसाइल की एयरक्राफ्ट और ग्राउन्ड मेंटेनेंस उनके हाथों में होती है। इनमें हवा से हवा, जमीन से हवा अथवा जमीन से जमीन पर दागे जाने वाली शक्तिशाली मिसाइल शामिल हैं। वे पलक झपकते ही तयशुदा टार्गेट को अंजाम दे सकती हैं।

हवा में नहीं कर सकते गलती
एयरफोर्स की टेक्निकल ऑफिसर महिमा ने बताया कि जिंदगी में हम जमीन पर रहते हुए ढेरों गलतियां कर सकते हैं, लेकिन हवा में गलती की गुंजाइश ज्यादा नहीं होती। आपको हमेशा सतर्क, सजग और जागरुक रहना बहुत जरूरी होता है।

लड़कियां किसी से नहीं कमजोर
महिमा ने कहा कि लड़कियां किसी से कमजोर नहीं हैं। अब आकाश, जल और थल सेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ, पुलिस में लड़कियां तैनात हैं। लड़कियों को किसी गुंडे-बदमाशों से डरने, खुद को कमजोर समझने, झिझकने की जरूरत नहीं है। उन्हें लाठी-तलवार, जूड़ो-कराटे और ताइक्वान्डो सीखना चाहिए। ताकि विपत्ति आए तो दुश्मन को धूल चटा सके।

Show More
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned