scriptरेलवे स्टेशन पर एहसास होगा एयरपोर्ट जैसा, इन्हें देखने बार-बार -जाना चाहेंगे आप | Airport facilities soon available at railway stations | Patrika News

रेलवे स्टेशन पर एहसास होगा एयरपोर्ट जैसा, इन्हें देखने बार-बार -जाना चाहेंगे आप

locationअजमेरPublished: Jan 21, 2018 08:01:22 am

Submitted by:

suresh lalwani

इसके तहत छोटे रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों को यह सुविधाएं मिलेगी। बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराने पर कार्य चल रहे हैं।

facility at railway stations

facility at railway stations

रेलवे स्टेशन पर एहसास होगा एयरपोर्ट जैसा, इन्हें देखने बार-बार -जाना चाहेंगे आप

सुरेश लालवानी/अजमेर। रेलवे स्टेशन पर आपको जल्द एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उत्तर-पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए लगभग 400 करोड़ रुपए खर्च कर एस्केलेटर्स और लिफ्ट लगाई जाएंगी। इसके तहत छोटे रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों को यह सुविधाएं मिलेगी।
उ.प. रेलवे के महाप्रबंधक टी.पी. सिंह ने बताया कि रेलवे यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं पर अधिक से अधिक ध्यान दिया जा रहा है। सामान सहित सीढिय़ां चढऩे व उतरने की मशक्कत से बचाने के लिए सभी रेलवे स्टेशनों पर एस्केलेटर्स और लिफ्ट लगाई जा रही हैं। रेलवे स्टेशनों को हवाई अड्डे की तर्ज पर साफ-सुथरा रखने और बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराने पर कार्य चल रहे हैं।
कोच और लोको निर्माण में तेजी

सिंह ने बताया कि ट्रेनों में रोजाना लाखों यात्री सफर करते हैं। इसके लिए लगातार नई ट्रेनें चलाई जा रही है। लेकिन जरुरत के लिहाज से ट्रेनों का संचालन नहीं हो पा रहा है। इसके पीछे वजह यह है कि मांग के अनुरुप कोच उपलब्ध नहीं है। अब रेलवे ने इस ओर विशेष ध्यान दिया है और कोच सहित इंजन के निर्माण में तेजी आई है। कोच और लोको निर्माण के लिए नए नए प्लांट लगाए जा रहे हैं। कोच की उपलब्धता के बाद अनेक नई ट्रेनों का संचालन संभव हो पाएगा।
डीआरएम सुलझााएंगे विवाद

अजमेर मंडल पर चलने वाली एक ट्रेन में रनिंग स्टाफ की नियुक्ति को लेकर चल रहे विवाद पर सिंह ने कहा कि यह रतलाम और अजमेर डीआरएम के क्षेत्राधिकार का मामला है। इस तरह के छोटे मोटे विवाद चलते रहते हैं। दोनों मंडल रेल प्रबंधक इस मसले को शीघ्र ही सुलझा लेंगे।
पार्र्किंग का बढ़ेगा शुल्क

अजमेर रेलवे स्टेशन के मुख्य परिसर में वाहनों की भीड़ के मद्देनजर अब पार्र्किंग शुल्क में बढ़ोतरी की जाएगी। सिंह ने निरीक्षण के बाद बताया कि हर व्यक्ति स्टेशन के नजदीक से नजदीक अपने वाहन पार्क करना चाहता है लिहाजा नजदीकी पार्र्किंग के लिए शुल्क में बढ़ोतरी की जानी चाहिए। इससे वाहनों की संख्या नियंत्रित होगी। स्टेशन के थोड़ी दूरी पर बने गांधी भवन पार्र्किंग स्थल पर पर्याप्त जगह है। स्टेशन आने वाले यात्रियों एवं अन्य लोगों का अपने वाहन वहां पार्क करने पर अपेक्षाकृत कम शुल्क चुकाना होगा।
स्टेशन का किया निरीक्षण

महाप्रबंधक सिंह ने अजमेर रेलवे स्टेशन का दौरा किया। उन्होंने यहां चल रहे एस्केलेटर्स के कार्य को देखा। इसके बाद उन्होंने यात्रियों की सहायता के लिए बने पर्यटन सहायक केन्द्र, संयुक्त क्रू लॉबी, नए डीलक्स वेटिंग हॉल का अवलोकन किया। उन्होंने टीटीई रेस्ट हाउस और लगेज कार्यालय का भी निरीक्षण किया। मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला ने उन्हें मंडल पर चल ही विभिन्न परियोजनाओं और यात्री सुविधाओं की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने रेलवे अस्पताल का भी निरीक्षण किया और मरीजों से बातचीत की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो