scriptAjmer Dairy will be operated with PNG gas | पीएनजी गैस से होगा अजमेर डेयरी का संचालन | Patrika News

पीएनजी गैस से होगा अजमेर डेयरी का संचालन

प्रतिवर्ष 10-12 करोड़ की होगी बचत

डेयरी और आईजीएल के बीच हुआ गैस एमओयू

अजमेर

Published: January 15, 2022 09:09:56 pm

अजमेर. अजमेर डेयरी का संचालन अब प्रोटेस्ट नेचुरल गैस (पीएनजी) के जरिए होगा। इसके लिए शनिवार को अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी, प्रबंध निदेशक उमेश चंद्र व्यास, इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के उपाध्यक्ष विनोद कुमार ढाका तथा नितिन वैष्णव (मुख्य प्रबंधक) ने पीएनजी गैस विक्रय अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए। इससे अब अजमेर डेयरी को जहां बार बार सिलेंडर बदलने के झंझट से छुटकारा मिलेगा वहीं सीएनजी की तुलना में पीएनजी सुरक्षित तथा पर्यावरण अनुकूल भी होगी। अजमेर डेयरी ने केवल राजस्थान का बल्की उत्तर भारत का मदर डेयरी के बाद ऐसा प्लांट होगा जो प्राकृतिक गैस द्वारा संचालित होगा।
ajmer
ajmer
ग्रामीणों को भी मिलेगा लाभ

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी की उत्पादन क्षमता के अनुसार इस नए पीएनजी गैस विकल्प से औसतन 21000 यूनिट का उपभोग तथा वार्षिक 50 से 55 करोड़ रूपए गैस का व्यय होगा। इससे 10 से 12 करोड़ रूपए वार्षिक की बचत होगी इससे ग्रामीणों को सीधा लाभ हस्तांतरित होगा। एमओयू के दौरान अजमेर डेयरी के उप प्रबंधक रामलाल चौधरी, अतुल सक्सेना, प्लांट प्रभारी एल.के.रात्रा,एल.आर.चौधरी, बी.पाराशर, पी.सी.पुरोहित, कमरूद्दीन अंसारी, विक्रम जेटली, राहुल जैन, मेघराज सिंह राठौड़, अंशुल चौधरी उपस्थित सथत थे।
दूध प्रसंस्कृत क्षमता 10 लाख लीटर प्रतिदिन

अजमेर डेयरी प्लांट में प्रसंस्कृत दूध की क्षमता 10 लाख लीटर प्रति दिन हो गई है। सरस ब्रांड में विभिन्न ताजा दूध उत्पादों का विपणन भी कर रहा है यह छाछ, लस्सी, श्रीखंड, आईसक्रीम, फ्लेवर्ड मिल्क, पनीर और दही है। फ्लेवर्ड मिल्क, पनीर और दही हैं। गाय का घी, घी, टेबल बटर, व्हाईट बटर, स्किम मिल्क पाउडर जैसे उत्पादों का भी विपणन किया जा रहा है।
25 किमी स्टील गैस लाइन का काम पूरा

आईजीएल राजस्थान के उपाध्यक्ष विनोद कुमार ढाका ने बताया कि ब्यावर के दौलत खेड़ा गांव से अजमेर तक भूमिगत 25 किलोमीटर स्टील गैस पाइपलाइन का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा होग। जिससे अजमेर वासियो को घरेलू व्यावसायिक तथा औद्योगिक क्षेत्रों में पीएनजी की गैस की आपूर्ति जल्द ही मिलेगी।
80 हजार उपभोक्ताओं ने कराया पंजीयन

आईजीएल ने अजमेर जिले में अब तक 80 हजार से अधिक उपभोक्ताओं का पंजीकरण किया है एवं 45 हजार से अधिक घरो में मीटर तथा जीआई पाइप इंस्टालेशन कर दिया है। अजमेर जिले में अजमेर शहर के साथ ब्यावर तथा किशनगढ़ में भी पंजीकरण एवं जीआई पाइप इंस्टालेशन का कार्य क्रमोन्नत है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंबेमिसाल करियर, हैरान कर देने वाला है विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी रिकॉर्डYouTube ला रहा नया फीचर: अब बिना बिना डाटा के हर सप्ताह खुद डाउनलोड होंगे 20 वीडियोSBI ने बढ़ाई फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर, जानिए क्या है नई दरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.