राहुल गांधी की सभा में 500 ट्रैक्टर,10 हजार पशुपालक भेजेगी अजमेर डेयरी

डेयरी अध्यक्ष ने किया कृ षि कानूनों का विरोध

By: bhupendra singh

Published: 12 Feb 2021, 08:53 PM IST

अजमेर. कृषि कानून के विरोध में शनिवार को रूपनगढ़ क्षेत्र मे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की होनी वाली सभा के समर्थन में अजमेर डेयरी 500 ट्रैक्टर ट्रॉली और 10 हजार पशुपालकों को भेजगी। डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने कृषि कानूनों को काला कानून करार देते हुए इसे किसान व पशुपलाकों का विरोध बताया। उन्होने केन्द्र सरकार से काला कानून वापस लेने की मांग की। चौधरी ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसान इतनी बड़ी संख्या में सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। चौधरी के अनुसार आलाकमान के निर्देश पर 500 ट्रैक्टर 10 हजार पशुपालक सभा में शामिल होकर कृषि कानून का विरोध करेंगे। प्रधानमंत्री केवल नारे बाजी करते हैं। किसानों के धरने के 100 दिन पूरा होने पर अजमेर के पटेल मैदान पर पशुपालक धरना देकर किसानों का समर्थन करेंगें। किसान और पशुपालक सिक्के के एक ही पहलू हैं।

दुग्ध उद्योग भी बदहाल
चौधरी के अनुसार केन्द्र सरकार की नीतियों के चलते किसान ही नहीं पशुपालक व डेयरी उद्योग भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दूध व घी पर जीएसटी वसूलने से इसकी कीमत बढ़ गई है। इसका लाभ ने पशुपालक को मिल रहा है और डेयरी को। सभी मिल्क यूनियन इसका विरोध कर रही हैं। पशुपालक क्रेडिट कार्ड योजना भी छलावा साबित हुई है। राज्य के 16 लाख पशुपालकों ने फार्म भरे लेकिन केवल 2-3 हजार को ही कार्ड जारी हुए। बैंक बहानेबाजी कर रहे हैं।

केन्द्र सरकार अजमेर डेयरी का बकाया अनुदान नहीं दे रही है। एमएफडी बीमारी का टीकाकरण शुरु नही हुआ। नकली टीके भेजे गए। दो साल हो गए लेकिन पशुओं की टैगिंग शुरु नहीं हुई। पशु सेक्स सीमन मंहगे दामों पर दियाजा रहा इसी दर कम की जाए।

read more: तालाब में मकान. . .चरागाह में प्लॉटिंग!

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned