scriptAjmer discom is giving electricity for irrigation in day to maximum 10 | कम खर्च में सर्वाधिक 10 जिलों को दिन में सिंचाई के लिए बिजली दे रहा अजमेर डिस्कॉम | Patrika News

कम खर्च में सर्वाधिक 10 जिलों को दिन में सिंचाई के लिए बिजली दे रहा अजमेर डिस्कॉम

जयपुर व जोधपुर डिस्कॉम के 4-4 जिलों में ही सिंचाई के लिए दिन में बिजली

अजमेर

Updated: March 03, 2022 08:32:45 pm


भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. राज्य सरकार किसानों को दिन के समय दो ब्लॉक में बिजली देने की घोषणा को अजमेर डिस्कॉम बखूबी लागू कर रहा है। अजमेर डिस्कॉम के तहत आने वाले 11 में से 10 जिले में किसानों को सिचाई के लिए दिन में बिजली दी जा रही है। मामले में खास यह है कि अजमेर डिस्कॉम जयपुर व जोधपुर डिस्कॉम के मुकाबले किसानों को बिजली देने के मामले में खर्च भी कर रहा है। अजमेर डिस्कॉम ने दिसम्बर तक 10 जिलों में किसानों को बिजली देने पर 35.2 करोड़ खर्च किए। देखा जा तो प्रति जिला केवल 3.5 करोड़ रूपए ही खर्च हुआ। अजमेर, प्रतापगढ़, उदयपुर, भीलवाडा़, राजसमंद, बांसवाडा़, डूंगरपुर, चित्तौडगढ ,सीकर ,झुंझुनू, अजमेर ,प्रतापगढ़ ,भीलवाड़ा ,राजसमंद ,डूंगरपुर में पहले से ही दो ब्लॉक में सप्लाई मिल रही थी।अजमेर डिस्कॉम का केवल नागौर जिला ही ऐसा है जहां किसानों को दिन में सिंचाई के लिए बिजली नहीं मिल रही है।
Ajmer Discom's
अजमेर डिस्कॉम
जयपुर डिस्कॉम कर रहा सर्वाधिक खर्च

जयपुर डिस्कॉम की ओर से उसके अंतर्गत आने वाले चार जिलों कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर में 47.79 करोड़ रूपए दिसम्बर तक खर्च कर किसानों को दिन में बिजली दी गई । देखा जाए तो प्रति जिला 11.95 करोड़ रूपए प्रति जिला खर्च किया गया।
जोधपुर डिस्कॉम में दो जिलों में ही सर्म्पण सप्लाई
जोधुपर डिस्कॉम के दो जिलों में पूर्ण तथा दो जिलो में आंशिक रूप से किसानों को बिजली देने पर 20.07 करोड़ रूपए खर्च किए गए। देखा जा तो प्रति जिला करीब 5.02 करोड़ रूपए खर्च कर रहा है। पाली व सिरोही में दिन में किसानों बिजली मिल रही है। जबकि जालौर के अधिकांश क्षेत्रों तथा जैसलमेर के कुछ क्षेत्रों में दिन के दो ब्लॉक में आंशिक विद्युत आपूर्ति की जा रही है।
राज्य में 15.23 लाख किसान

राज्य में 15 लाख 23 लाख किसान है। इनमें 14 लाख 64 हजार मीटर्ड और फ्लेट रेट के 59 हजार कृषि उपभोक्ता हैं। इनमें जयपुर डिस्कॉम में 5 लाख 51 हजार 300। अजमेर डिस्कॉम में 5 लाख 53 हजार 700 तथा जोधपुर डिस्कॉम में 4 लाख 18 हजार कृषि उपभोक्ता हैं।
इनका कहना है
अजमेर डिस्कॉम के तहत आने वाले जिलों के किसानों को दिन में सिंचाई के लिए बिजली दी जा रही है। नागौर के 75 फीसदी क्षेत्र में किसानों को दिन में बिजली दी जा रही है। अगले वित्तीय वर्ष में नागौर को भी पूरी तरह से दिन में सिचांई के लिए बिजली सप्लाई लेने का लक्ष्य निधाZरित किया गया है।
एन.एस.निर्वाण, प्रबन्ध निदेशक, अजमेर डिस्कॉम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Assam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीकांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.