scriptAJMER NAGAR NIGAM : घट-घट मवेशियों का जमघट | AJMER NAGAR NIGAM: Scrum Cattle | Patrika News

AJMER NAGAR NIGAM : घट-घट मवेशियों का जमघट

locationअजमेरPublished: Oct 01, 2020 05:57:59 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

गली-मोहल्ले से राजमार्ग तक भरमार, रात्रि में वाहन चालकों को दिखाई नहीं देते सडक़ पर बैठे मवेशी, हो चुके हैं हादसे

AJMER NAGAR NIGAM : घट-घट मवेशियों का जमघट

AJMER NAGAR NIGAM : घट-घट मवेशियों का जमघट

अजमेर. शहर के गली-मोहल्ले से लेकर हाई-वे तक गोवंश की भरमार है। बीच सडक़ पर बैठे गोवंश के कारण सर्वाधिक परेशानी वाहन चालकों को होती है। नगर निगम और न ही हाई-वे अथॉरिटी गोवंश को हटाने की ओर ध्यान दे रहा है। इसका खामियाजा आमजन और वाहन चालकों को उठाना पड़ रहा है।
नगर निगम सीमा की कोई भी सडक़ गोवंश से अछूती नहीं है। हर रोड और गली मोहल्ले में गोवंश विचरण करता हुआ मिल जाएगा। पशुपालक भी अपने पशुओं का दूध निकालने के बाद उन्हें खुला छोड़ देते है। इसके कारण वह चारे-पानी की तलाश में रोड पर आ जाते और भटकते हुए हाइवे तक पहुंच जाते है। इसके कारण दुर्घटनाओं में कई लोग अपनी जान गंवा चुके है। रात्रि में अंधेरे के कारण रोड पर बैठे मवेशी दिखाई नहीं देते। निगम क्षेत्र में कांजी हाउस की टीम मवेशियों को पकडकऱ जंगल में छोड़ती है, लेकिन उसकी निष्कियता का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है।
केस 1

मेयो कॉलेज लिंक रोड से नौ नम्बर पेट्रोल पंप तक गोवंश का जमावड़ा लगा रहता है। मवेशियों के बीच रोड पर बैठने से रात्रि में दिखाई नहीं देने के कारण दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। यहां से ब्यावर और कोटा जाने वाली रोडवेज बसों की आवाजाही होती है।
केस 2

वैशाली नगर रीजनल कॉलेज के सामने बीच रोड पर गोवंश का जमावड़ा लगा रहता है। डिवाइडर पर लगाए गए आकर्षक गमलों में लगाए गए पौधे भी मवेशी चट कर चुके हैं। डिवाइडर से कूदकर रोड के दूसरी ओर आ जाने से वाहन चालक हड़बड़ा जाते है। इससे कई बार दुर्घटना हो चुकी है।
केस 3

पुष्कर रोड पेट्रोल पंप के सामने कचरे के ढेर लगे हुए है। उसमें भी गोवंश का जमावड़ा लगा रहता है। एसटीपी के पास ही पानी भरा रहने के कारण उसमें भी मवेशी बैठे रहते हैं, रात्रि के समय यह सडक़ पर आ जाते हैं। पुष्कर जाने का मुख्य मार्ग होने के कारण रात-दिन वाहनों की आवाजाही बनी रहती है।
केस-4
अजमेर-किशनगढ़ राजमार्ग पर भी जगह-जगह मवेशियों के झूंड सडक़ पर विचरण करते नजर आ जाएंगे। खास बात यह कि राजमार्ग पर डिवाइडर पर लगे झाड़ के बीच से कब उतर कर मुख्य मार्ग पर आए जाएं इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। हालात यह है कि राजमार्ग पर तेज दौड़ते वाहन अक्सर मवेशियों के बचाने के फेर में दुर्घटनाग्रस्त होते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो