Ajmer patrika Foundation DAY: स्वच्छ और स्वस्थ रहे अजमेर, यही है पैगाम हमारा

राजस्थान पत्रिका अजयमेरू महोत्सव का आगाज। शहवासियों ने स्वच्छता और कोरोना से बचाव का दिया संदेश।

By: raktim tiwari

Published: 22 Oct 2020, 05:17 PM IST

अजमेर.

आसोज की गुलाबी ठंडक और खुशनुमा मौसम में अजमेरवासी साइकिल लेकर सड़कों पर उतरे। अजमेर को सुरक्षित रखने वाले पुलिसकर्मियों, चिकित्सकों से लेकर बच्चों-बुजुर्गों में उत्साह, उल्लास और उमंग नजर आया। उन्होंने राजस्थान पत्रिका के महोत्सव रूपी महायज्ञ में भागीदारी निभाते हुए अजमेर को स्वस्थ, स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया।

अजमेर संस्करण अपना 19 वां स्थापना दिवस महोत्सव के रूप में मना रहा है। साइकिल रैली में जिंदगी का अनुभव रखने वाली पीढ़ी और भविष्य की कमान संभालने वाले युवाओं-नौनिहालों ने जोश दिखाया। छितराए बादल, मंद बयार और गुलाबी ठंडक भी महायज्ञ में आहूति देती नजर आई। लोग साइकिलें लेकर रीजनल कॉलेज चौपाटी, सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय और पुलिस लाइंस पहुंच गए।

रैली मार्ग-1
जीसीए के केसरगंज द्वार पर अजमेर दक्षिण विधायक अनिता भदेल ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इसमें एनडीआरएफ के छठी बटालियन की टीम केसरिया परिधान पहने उतरी तो रैली में उत्साह बढ़ गया। युवा नेता, नौजवान और बच्चे हर-हर महादेव के नारे...लगाते हुए आगे बढ़े। रैली संत फ्रांसिस हॉस्टिपल, स्टेशन रोड, गांधी भवन, पृथ्वीराज मार्ग, आगरा गेट, सुभाष उद्यान, बजरंगढ़ से गुजरी।
रैली मार्ग-2
इसी तरह पुलिस लाइंस पर एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने जैसे ही हरी झंडी दिखाई, साइकिल सवारों के कदम बढ़ते चले गए। रैली जवाहर स्कूल, औंकार नगर, शास्त्री नगर, सीएमएचओ ऑफिस, जवाहर रंगमंच, आनासागर लिंक रोड से निकली।
रैली मार्ग-3
रीजनल कॉलेज स्थित चौपाटी से रैली रवाना हुई। यह एमपीएस स्कूल, वैशाली नगर पेट्रोल पंप, अरबन हाट बाजार, होटल मानसिंह, क्रिश्चयगंज से निकली।

गौरव पथ-आनासागर चौपाटी पर त्रिवेणी संगम
तीनों रूट से रवाना हुई रैलियों का 7.25 बजे गौरव पथ-आनासागर चौपाटी पर एकसाथ संगम हुआ। केसरिया, सफेद और हरे परिधान पहने साइकिल सवारों के पहुंचते ही माहौल भी रंगबिरंगा हो गया। करतल ध्वनि से आमजन, पुलिस के जवानों और जिला प्रशासन के कार्मिकों ने उनका स्वागत किया। जिला कलक्टर ने साइकिल सवारों और आमजन को जनजागरुकता, कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने आसमान में रंगबिरंगे गुब्बारे छोड़कर अजयमेरू पत्रिका महोत्सव की विधिवत शुरूआत की।

यूं दिया शहरवासियों ने सहयोग
एनडीआरएफ के जवानों संग जागरुकता का संदेश देती वैन साथ चली। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की 108 एम्बुलैंस भी साथ रही। यातायात पुलिस टीम ने ट्रेफिक डाइवर्जन सहित साइकिल सवारों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाई। प्रत्येक ट्रेफिक पॉइंट पर पुलिसकर्मी मुस्तैद रहे। नगर निगम के स्वच्छता कर्मवीरों ने स्वच्छता और अजमेर विकास प्राधिकरण टीम ने व्यस्थाओं में सहयोग दिया। बालदीप ग्रुप वैशाली नगर ने आयुर्वेदिक काढ़ा वितरित किया।

रैली में रहे मौजूद
डॉ. ज्योत्सना रंगा, पूर्व पीएमओ डॉ. बी.एस. गहलोत, रोटरी क्लब अध्यक्ष आनंद अग्रवाल, कोषाध्यक्ष धर्मेन्द्र मेहरा और अन्य।

यह बोले अतिथि..........
शहर को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रहना सबकी जिम्मेदारी है। कोरोना महामारी ने आमजन को स्वच्छता की महत्ता भली-भांति समझाई है। साइकिल चलाना शारीरिक तंदरूस्ती के साथ-साथ प्रदूषण कम करने में सहायक है। कोरोना से बचाव और स्वस्थ रहने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है। नो मास्क नो एंट्री को जीवन का मूलमंत्र बनाएंगे तो हम शहर, राज्य और देश को सुरक्षित रख सकेंगे।
प्रकाश राजपुरोहित, जिला कलक्टर
बचाव ही एकमात्र उपाय है, यह कोरोना संक्रमण पर सटीक लागू होता है। हम खुद जागरुक रहकर घर, समाज और शहर को सेहतमंद रख सकते हैं। बाजार, भीड़ वाले इलाकों में जाएं तो मास्क लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजेशन और बार-बार हाथ धोने जैसे उपाय से हम महामारी से बच सकते हैं।
डॉ. लाल थदानी, डिप्टी सुप्रिटेंडेंड जेएलएन अस्पताल
शहर में स्वच्छता और आमजन का सेहतमंद होना जरूरी है। कोरोना संक्रमण के दौर में हमें इन दोनों पर ध्यान देना होगा। बाजार, ड्यूटी अथवा कहीं भी जाएं घर में प्रवेश से पहले साबुन-डेटॉल से तुरंत कपड़े धोएं और खुद को सेनेटाइज्ड करें। अच्छी तरह नहाने के बाद ही परिजनों से मिलें। सुरक्षा और सतर्कता से ही हम कोरोना को पराजित कर सकते हैं।
अमरसिंह, डिप्टी कमांडेंट, एनडीआरएफ, छठी बटालियन

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned