scriptAjmer Patrika: कैनवास पर निखर उठी रंगों की खूबसूरती | Ajmer Patrika: Students make colour Painting in schools | Patrika News

Ajmer Patrika: कैनवास पर निखर उठी रंगों की खूबसूरती

locationअजमेरPublished: Oct 26, 2021 09:03:18 am

Submitted by:

raktim tiwari

राजस्थान पत्रिका अजमेर का 20 वें स्थापना दिवस पर हुए कार्यक्रम। बाल चितेरों में छिपी अद्भुत प्रतिभा ने शिक्षकों और देखने वालों को प्रभावित किया।

painting competition in ajmer

painting competition in ajmer

अजमेर. कार्तिक की गुलाबी ठंडक और चमकदार धूप के बीच स्कूली बच्चों ने प्राकृतिक नजारों, पक्षियों और हरियाली की खूबसूरती से उकेरा। रंगों का साथ मिला तो कूची भी कैनवास पर जमकर इठलाई। बाल चितेरों में छिपी अद्भुत प्रतिभा ने शिक्षकों और देखने वालों को प्रभावित किया। राजस्थान पत्रिका केअजयमेरू महोत्सव के तहत जिले अजमेर, ब्यावर और किशनगढ़ में हुई ड्राइंग प्रतियोगिता में यह नजारे दिखे।
शहर और जिले में राजस्थान पत्रिका के अजमेर संस्करण के स्थापना दिवस के कार्यक्रम कार्यक्रमों का दौर जारी है। इसमें आमजन, स्कूली विद्यार्थी, युवा-महिलाएं अपनी सशक्त भागीदारी दिखा रहे हैं। अजमेर, ब्यावर और किशनगढ़ के सरकारी स्कूलों के नवीं से बारहवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कैनवास पर निखर उठे रंग चितेरों ने अरावली पर्वतमाला, आनासागर, गूंदोलाव झील, आसमान में उड़ते पक्षियों, वन्य क्षेत्र, नदी-पहाड़ और अन्य प्राकृतिक नजारों की खूबसूरती को कैनवास पर उकेरा।
कई विद्यार्थियों में अंतर्मन में तैरते ग्रामीण जीवन, सूर्योदय, दिवाली पर्व, पर्यावरण प्रदूषण जैसे विचारों को उकेरा। शिक्षक भी हुए प्रभावितछात्र-छात्राओं की चित्रकारी, विषय वस्तु और रंगों की समझबूझ से शिक्षक भी प्रभावित हुए। स्कैचपेन, पोस्टर और वाटर कलर का विद्यार्थियों ने बखूबी उपयोग किया। कई प्रतिभाओं ने ड्राइंग के माध्यम से भावी चित्रकार बनने का परिचय दिया।
रंगोली प्रतियोगिता 27 को
आनासागर झील के पुष्कर रोड विश्राम स्थली के निकट लेक फ्रंट परिसर में 27 अक्टूबर को शाम 5 बजे रंगोली प्रतियोगिता होगी। इसमें रंगोली बनाकर पर्यावरण और शहर में स्वच्छता बनाए रखने और सेहतमंद रहने का संदेश दिया जाएगा।
बैंडवादन प्रतियोगिता 28 को
अजमेर पत्रिका संस्करण के स्थापना दिवस यानि 28 अक्टूबर को शाम 5.30 बजे संगीतमय तराने गूंजेंगे। आनासागर जेटी पर बैंडवादन का आयोजनन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में राजस्थान पुलिस बैंड के साथ-साथ शहर के विभिन्न बैंड वादक शामिल होंगे। वे हिंदी फिल्मों, लोकगीतों और देशभक्ति के नग्मों की धुनें पेश करेंगे। अनूठी बैंडवादन प्रतियोगिता शहर में पहली बार आयोजित हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो