scriptAjmer received 36 projects, completed in the year 2021 at a cost of 74 | अजमेर को मिली 36 प्रोजेक्ट्स की सौगातवर्ष 2021 में 74.86 करोड़ की लागत से प्रोजेक्ट्स पूरे | Patrika News

अजमेर को मिली 36 प्रोजेक्ट्स की सौगातवर्ष 2021 में 74.86 करोड़ की लागत से प्रोजेक्ट्स पूरे

विकास के नजरिए से अजमेर इक्कीस

अजमेर शहर स्मार्टसिटी के रूप में इक्कीस साबित हुआ है। हालांकि अभी कई ऐसी योजनाएं व कार्य हैं जो जल्द धरातल पर नजर आएंगी, लेकिन बीता वर्ष अजमेर के लिए नई सौगातों वाला रहा। दो साल से कोविड से जकड़े रहने के बावजूद विकास की ओर लगातार बढ़ता रहा।

अजमेर

Published: December 31, 2021 09:03:55 pm

अजमेर. अजमेर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे अजमेर में वर्ष 2021 में 74.86 करोड़ की लागत से 36 प्रोजेक्ट की सौगात मिली है। इससे धार्मिक नगरी अजमेर आने वाले समय में पयर्टन की स्थली के रूप में भी अपनी पहचान बनाने में कामयाब होगा। ऐतिहासिक आनासागर झील के किनारे-किनारे बन रहे पाथ वे के साथ-साथ पुष्कर रोड स्थित लेकफ्रंट बर्ड पार्क, विवेकानंद पार्क, फूड कोर्ट, अजमेर का किला, म्यूजिकल फाउंटेन, 3 डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो सहित अन्य प्रोजेक्ट्स के पूरे होने पर स्थानीय लोगों के साथ पयर्टकों को भी रास आ रहे हैं।
Smart City Project
Smart City Project :
विश्राम स्थली लेकफ्रंट

5.46 करोड़ की लागत से पुरानी विश्राम स्थली पर लेकफ्रंट का विकास व सौन्दर्यकरण किया गया है। लेकफ्रंट पर विभिन्न किस्मों के 1600 पेड़ लगाए गए तथा लॉन विकसित किया गया है। पार्क में आकर्षक गजिबो, 6 कियोस्क मय सिटिंग, वॉक वे, सुविधाएं विकसित की गई हैं।
तोपदड़ा मॉडल विद्यालय

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा में 3.05 करोड़ की लागत से विद्यालय की ऐतिहासिक इमारत पर फसाड़ केमिकल ट्रीटमेंट कर पुराने स्वरूप को बरकरार रखा गया है। विद्यालय भवन की सम्पूर्ण मरम्मत एवं रिनोवेशन का कार्य किया गया है।
सागर विहार पाल का सौन्दर्यकरण

1.96 करोड़ की लागत से सागर विहार पाल का नवीनीकरण एवं सौन्दर्यकरण किया गया है। रिटेनिंग वॉल तैयार कर पाथ वे बनाया गया है। पौधारोपण भी किया गया है
मसाला चौक

1.43 करोड़ की लागत से शहर में अरबन हाट में मसाला चौक का निर्माण किया गया है। यहां पर 15 दुकानों का आवंटन किया गया है। इस फूड कोर्ट में विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्य वर्धक व्यंजन एक ही स्थान पर उपलब्ध हैं।
ओपन एयर थियेटर

1.30 करोड़ की लागत से 1073 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में 450 दर्शकों के बैठने की क्षमता का ओपन एयर थियेटर का निर्माण किया गया। 165 वर्ग मीटर का स्टेज तैयार किया गया है।
केईएम में 3-डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो

3.22 करोड़ की लागत से 3-डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो का आयोजन किंग एडवर्ड मेमोरियल ( केईएम ) में किया जा रहा है। शो के जरिए शहरवासी अजमेर के इतिहास एवं घटनाओं से रूबरू हो रहे हैं। यह उस तकनीक पर आधारित है जो एक इमारत या संरचना को सतह के रूप में बदल देती है। शो में अजमेर का इतिहास, वर्तमान एवं भविष्य की परिकल्पनाओं का चित्रण किया गया है।
सूचना केंद्र पार्किंग

सूचना केंद्र में राशि रूपये 1.66 करोड़ की लागत से भूतल पार्किंग का निर्माण किया गया है। यहां पर 60 चार पहिया एवं 70 से 80 दुपहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। पहाडग़ंज विद्युत शवदाह गृह
पहाडग़ंज श्मशान घाट पर 59 लाख की लागत से विद्युत शवदाह गृह बनकर तैयार हो गया है। पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विद्युत शवदाह गृह को ईको फ्रेंडली बनाया गया है।
ऑक्सीजन प्लांट

जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 3.65 करोड़ की राशि का आवंटन किया गया।

विवेकानंद स्मारक

कोटड़ा क्षेत्र में 1.82 करोड़ की लागत से 6 हजार 200 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में स्वामी विवेकानंद पार्क बनकर तैयार हो गया है। नागपहाड़ की तलहटी में बने पार्क में चारों ओर हरियाली ही हरियाली नजर आ रही है। पहाड़ी पर स्थित अजमेर शहर का एकमात्र पार्क है, जिससे अजमेर की ऐतिहासिक झीलें आनासाागर एवं फॉयसागर को निहारा जा सकेगा। यहां पर पाथ वे का निर्माण किया गया है। व्यूंग टावर बनाया गया है।
मोर्चरी ब्लॉक

जेएलएन में 1.35 करोड़ की लागत से नई मोर्चरी का निर्माण किया गया है। शास्त्रीनगर में राजकीय पशु चिकित्सालय

शास्त्रीनगर स्थित कुकुटशाला में 1.17 करोड़ रूपए लागत से 890 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में नया राजकीय पशु चिकित्सालय बनकर तैयार हो गया है। पुराने पशु चिकित्सालय में शहर के व्यस्तम बाजार में पार्किंग विकसित की गई है।
क्लॉक टावर

अजमेर रेलवे स्टेशन के सामने अंग्रेजों के समय बने एतिहासिक क्लॉक टावर की इमारत पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र बन गई है। अजमेर के सौन्दर्यीकरण के तहत 9 लाख की लागत से क्लॉक टावर पर लाइटिंग कार्य किए गए हैं।
350 केवी का सोलर प्लांट

आनासागर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर 2.09 करोड़ की लागत से 350 किलो वाट क्षमता का सोलर प्लांट लगाया गया है। सोलर प्लांट से रिन्यूवल एनर्जी का उत्पादन आरंभ हो गया है। इस प्लांट से प्रत्येक माह लगभग 42 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।
सावित्री विद्यालय

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सावित्री में 3.65 करोड़ की लागत से विद्यालय भवनकी मरम्मत एवं रिनोवेशन का कार्य किया गया है।

खेल मैदान

प्रगति नगर खेल मैदान में 1.70 करोड़ की लागत से पार्क का पुर्न विकास किया गया है। बच्चों के खेलने की सुविधा के साथ पाथ-वे बनाया गया है। लैड स्केपिंग और बैठने की व्यवस्था के साथ गजीबो और फाउंटेन लगाए गए हैं।
सागर विहार बर्ड पार्क

सागर विहार में 0.90 करोड़ की लागत से 26 हजार 400 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बर्ड पार्क बनकर तैयार हो गया है। इस कार्य के तहत पक्षियों की सुरक्षा हेतु बाउंड्रीवॉल बनायी गई है एवं रेलिंग लगाई गई है। पार्क में मिट्टी के पांच- छह प्राकृतिक माउंड बनाए गए हैं।
म्यूजिकल फाउंटेन

4.92 करोड़ की लागत से आनासागर के किनारे पुरानी चौपाटी, रीजऩल कॉलेज चौपाटी एवं पुरानी विश्राम स्थली, तीन स्थानों पर म्यूजिकल फाऊन्टेन लगाया गया है। मनोरंजन एवं पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा।
फरासिया फाटक

अजमेर-किशनगढ़ के बीच रेल लाइन पर फरासिया फाटक (एलसी-2) पर आरओबी का निर्माण पूरा हो गया है। यह आरओबी लम्बे समय से अधूरे निर्माण के चलते उपयोग में नहीं आ रहा था। इसके पूरे होने से आमजन को फायदा मिल रहा है।

39 ऑक्सीजन प्लांट का तोहफा :

कोविड 19 के चलते प्रधानमंत्री केयर फंड, राज्य सरकार एवं विधायकों के कोष, स्मार्टसिटी व अन्य एजेन्सियों के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांटों की सौगात मिली। जिले में कुल 39 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो चुके हैं। इनमें जेएलएन अस्पताल का लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट भी शामिल है।
16 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज में ऑडिटोरियम

जेएलएन मेडिकल कॉलेज में केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से जारी बजट अनुसार करीब 16 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक सुविधायुक्त ऑडिटोरियम की सौगात मिली है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.