scriptAjmer : जिले के 11 प्रधानों के लिए आज निकाली जाएगी आरक्षण लॉटरी | Ajmer : Reservation lottery will be done today for 11 pradhan | Patrika News

Ajmer : जिले के 11 प्रधानों के लिए आज निकाली जाएगी आरक्षण लॉटरी

locationअजमेरPublished: Feb 02, 2020 09:11:26 pm

Submitted by:

dinesh sharma

अजमेर ग्रामीण और सावर पंचायत के गठन से बढ़े दो प्रधान

Ajmer : जिले के 11 प्रधानों के लिए आज निकाली जाएगी आरक्षण लॉटरी

Ajmer : जिले के 11 प्रधानों के लिए आज निकाली जाएगी आरक्षण लॉटरी

अजमेर.

जिले में अजमेर ग्रामीण और सावर पंचायत समिति के गठन के बाद अब प्रधानों की संख्या 11 हो जाएगी। इन 11 प्रधान के चुनाव के लिए आरक्षण लॉटरी सोमवार को निकाली जाएगी। इसी दिन पुनर्गठित केकड़ी-सरवाड़ और नवगठित पंचायत समिति सावर के पंचायत समिति सदस्यों के लिए भी लॉटरी निकाली जाएगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाशचंद शर्मा ने बताया कि आरक्षण लॉटरी सोमवार सुबह 11 बजे अजमेर जिला कलक्टर कार्यालय सभागार में निकाली जाएगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में लॉटरी निकालकर पीसांगन पंचायत समिति को अनुसूचित जाति, अजमेर ग्रामीण को अनुसूचित जाति महिला, भिनाय को ओबीसी, सरवाड़ को ओबीसी महिला, केकड़ी, मसूदा व श्रीनगर को सामान्य और जवाजा, सिलोरा व अरांई को सामान्य महिला के लिए आरक्षित किया गया था।
इसके बाद न्यायालय से सावर पंचायत समिति गठन का रास्ता साफ हो जाने से जिले में पंचायत समितियों की संख्या 11 हो गई। ऐसे में आरक्षण का समीकरण बदल जाने से लॉटरी दोबारा निकालनी होगी।
वहीं केकड़ी और सरवाड़ पंचायत समिति में सदस्यों के लिए भी पूर्व में लॉटरी निकाल दी गई थी, लेकिन सावर पंचायत समिति बनने से पुनर्गठित केकड़ी और सरवाड़ के पंचायत समिति सदस्यों का भी आरक्षण प्रभावित हुआ। ऐसे में सावर समेत इन दोनों पंचायत समिति के सदस्यों के लिए भी आरक्षण लॉटरी दोबारा निकाली जाएगी।
परिजन को मिलेगी 20 लाख रुपए की सहायता

बाघसूरी (अजमेर). पंचायतराज चुनाव के तृतीय चरण के लिए रूपनगढ़ की सिनोदिया ग्राम पंचायत में गत दिवस सरपंच व वार्डपंच चुनाव ड्यूटी के दौरान रिटर्निंग अधिकारी बाघसूरी निवासी भगवती प्रसाद शर्मा की मृत्यु हो जाने पर जिला प्रशासन ने रिपोर्ट बनाकर राज्य निर्वाचन विभाग को भेज दी है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन कैलाशचंद शर्मा ने बताया कि नियमों के तहत निर्वाचन ड्यूटी के दौरान मौत हो जाने पर 20 लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है। इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जल्द ही यह राशि मृतक कर्मचारी के परिजन को सौंप दी जाएगी।
इसके अलावा मूल विभाग में कार्यरत रहने के दौरान वहां के परिलाभ के लिए भी प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। उल्लेखनीय है कि रिटर्निंग अधिकारी शर्मा की गुरुवार को हार्ट अटैक के बाद मौत हो गई थी।
दिल्ली एनसीटी के पंजीकृत मतदाता को मिलेगा सवैतनिक अवकाश

अजमेर. दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीटी के विधानसभा चुनाव को लेकर वहां के मतदाता को आवेदन करने पर सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार दिल्ली विधानसभा चुनाव में 8 फरवरी को मतदान करने के लिए अजमेर जिले के दिल्ली एनसीटी में पंजीकृत मतदाता को सवैतनिक अवकाश देय होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो