scriptपीपीएफ खाते खोलने में देश में अव्वल रहा अजमेर | Ajmer topped the country in opening PPF account | Patrika News

पीपीएफ खाते खोलने में देश में अव्वल रहा अजमेर

locationअजमेरPublished: Oct 21, 2020 10:26:47 pm

Submitted by:

bhupendra singh

पीएमजी ने किया अधिकारियों को सम्मानित डाक विभाग

india post

india post

अजमेर.डाक विभाग india post राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र द्वारा अगस्त माह के दौरान लोक भविष्य निधि खातों account (पीपीएफ) ppf के प्रचार के लिए चलाए गए विशेष अभियान में अजमेर क्षेत्र ने सम्पूर्ण भारत में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस अभियान के दौरान क्षेत्र के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मंडल अध्यक्षों व उपमंडल प्रमुखों को बुधवार को पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुशील कुमार ने सम्मानित किया।
पीपीएफ खाते खुलवाने के लिए राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र को केन्द्र सरकार ने 11842 खाते खोलने का लक्ष्य दिया था। इसके लिए डाक विभाग ने अभियान चलाया था। निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के बाद भी डाककर्मियों ने 22000 से अधिक पीपीएफ खाते खोल दिए। अभियान के दौरान सर्वाधिक4248 खाते खुलवाने के लिए मोहम्मद हनीफ प्रवर अधीक्षक डाकघर कोटा मंडल को सम्मानित किया गया। ब्यावर डाक मंडल से एन.एम.माली अधीक्षक डाकघर ब्यावर (सेवानिवृत) एवं वी.एस.जैन वर्तमान अधीक्षक डाकघर ब्यावर को ही संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया। उत्कृष्ट कार्य करने हेतु एन.एल.कुम्हार अधीक्षक डाकघर डूंगरपुर,गोविन्द वैष्णव अधीक्षक डाकघर टोंक तथा रीजन की अन्य 8 सहायक अधीक्षक व निरीक्षक वर्ग के अधिकारीयों को भी सम्मानित किया गया।
जनसेवा के रूप में करें कार्य

पोस्टमास्टर जनरल ने सफ लता का संपूर्ण श्रेय समस्त स्टाफ को देते हुए भविष्य में भी सभी को सकारात्मकता के साथ उत्साहपूर्वक कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होनें कहा कि कार्य को एक जनसेवा के रूप में देखते हुए इसे पूर्ण निष्ठा एवं सेवाभाव से किया जाए।
निवेश के लिए बेहतर विकल्प

पीएमजी ने पीपीएफ खाते की विशेषताएं बताते हुए उन्होंने कहा की यह खाता निवेश हेतु एक पूर्णतया सुरक्षित विकल्प है खाते में निवेश एवं मिलने वाला ब्याज आयकर की धारा 80 जी के तहत पूर्णतया कर मुक्तहै। आमजन अपने नजदीकी डाकघर में 500 रूपए के प्रारंभिक न्यूनतम निवेश से यह खाता खुलवा सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक निदेशक आई.एल.सांखला व आर.एस.मुनोत उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो